×

दवा मंडी में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद पूरी बाजार बंद, इलाके को किया गया सील

पूर्वांचल की सबसे बड़ी दवा मंडी में रोजाना आठ से 10 हज़ार लोग आते हैं। सुबह 5:00 बजे से ही दोपहर बाद तक 300 से ज्यादा वाहन दवाओं का स्टॉक लेकर पहुंचते है।

Aradhya Tripathi
Published on: 25 April 2020 5:22 PM GMT
दवा मंडी में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद पूरी बाजार बंद, इलाके को किया गया सील
X

वाराणसी: मड़ौली निवासी दवा कारोबारी के पॉजिटिव मिलने के कारण सप्तसागर दवा मंडी को तीन दिनों तक बंद रखने का निर्देश दिया है। दवा एसोसिएशन की सहमति से बंद रखने का निर्णय लिया गया है। शनिवार को दवा मंडी सेनेटाइज भी कराई जाएगी। शुक्रवार को वाराणसी में सात लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें छह लोग मदनपुरा के हैं जबकि एक मड़ौली निवासी दवा कारोबारी है। दवा कारोबारी की सप्तसागर में ही दुकान है। शुक्रवार को भी वह दुकान पर ही था।

सातवां हॉटस्पॉट बना मड़ौली

पूर्वांचल की सबसे बड़ी दवा मंडी में रोजाना आठ से 10 हज़ार लोग आते हैं। सुबह 5:00 बजे से ही दोपहर बाद तक 300 से ज्यादा वाहन दवाओं का स्टॉक लेकर पहुंचते है। शुक्रवार को करीब साढ़े चार सौ दुकानदार उसके यहां पहुंचे थे। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए और दुकानदार के संपर्क में आने वालों का आंकड़ा जुटाने के लिए मंडी को बंद रखने का फैसला किया गया है। वाराणसी में मंडुवाडीह थाने का मड़ौली क्षेत्र जिले का सातवां हॉटस्पॉट बन गया है।

ये भी पढ़ें- कोरोना: राज्य सरकार का बड़ा फैसला, यहां हुई 1000 से ज्यादा नर्सों की भर्ती

यहां के दवा कारोबारी के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद मौके पर पहुंचे एडीएम सिटी विनय सिंह और एसपी सिटी दिनेश सिंह ने घर के लोगों से बातचीत की। पॉजिटिव मिले मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों की जानकारी ली गई। दवा कारोबारी के आसपास के करीब 100 मकानों को दायरे में लेते हुए तात्कालिक तौर पर सील कर दिया गया। देर रात तक सर्वे कर आबादी और मकानों का ब्योरा जुटाया जाता रहा।

इलाके को किया गया पूरी तरह ब्लाक

मड़ौली क्षेत्र के आसपास कुल 15 प्वाइंट बनाकर इसे पूरी तरह घेर दिया गया है। लखनपुर, नाथूपुर गांव की ओर जाने वाला रास्ता पूरी तरह ब्लॉक कर दिया गया है। क्षेत्र में लाउडस्पीकर के जरिये लोगों से घरों में ही रहने की अपील की गई। बताया कि अन्य हॉटस्पॉट इलाकों की तरह यहां भी होम डिलिवरी की व्यवस्था की जाएगी। शनिवार सुबह दो घंटे तक वेंडरों को यहां फल, सब्जी, दूध व राशन पहुंचाने की अनुमति दी जाएगी। आसपास के लोगों से भी बातचीत कर जानकारी ली गई कि कहीं कोई और मरीज के संपर्क में तो नहीं आया।

ये भी पढ़ें- एटा की घटना पर सपा विधायक की मांग, पीड़ित परिवार को 50 लाख मुआवजा दे सरकार

पॉजिटिव मिले कारोबारी के मकान में कुल 14 सदस्य हैं। इनका सैंपल लिया गया। इसके अलावा कारोबारी की दुकान पर काम करने वाले आठ कर्मचारियों को भी चिह्नित कर लिया गया है। एसपी सिटी ने बताया, क्योंकि यह थोक व्यवसायी है, इस कारण आम मरीज इसके यहां से खरीदारी नहीं करते थे। इसके यहां से माल उठाने वाले लोगों की सूची मांगी गई है। सभी का रिकॉर्ड व्यवसायी के पास है। इनकी संख्या 50 से 60 के बीच होगी। सीसीटीवी फुटेज के जरिये भी संपर्क में आने वालों की जानकारी जुटाई जा रही है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story