सरकारी अस्पताल की लापरवाही: 3 घंटे में नवजात की मौत, ऐसे बची मां की जान

बुधवार को एक नवजात की मौत का मामला तुल पकड़ लिया है। यहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुस्करा में प्रसव के तीन घंटे के अंदर ही नवजात की मौत हो गई। इससे परिजनों में आक्रोश है। सीएचसी स्टाफ के ऊपर परिवार ने लापरवाही का आरोप लगाया है

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 22 July 2020 3:15 PM GMT
सरकारी अस्पताल की लापरवाही: 3 घंटे में नवजात की मौत, ऐसे बची मां की जान
X

हमीरपुर बुधवार को एक नवजात की मौत का मामला तुल पकड़ लिया है। यहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुस्करा में प्रसव के तीन घंटे के अंदर ही नवजात की मौत हो गई। इससे परिजनों में आक्रोश है। सीएचसी स्टाफ के ऊपर परिवार ने लापरवाही का आरोप लगाया है और इसकी शिकायत मुख्य चिकित्साधिकारी से करने की बात कही है। नवजात की मौत के बाद मां की हालत बिगड़ने पर उसे सदर अस्पताल रेफर कर दिया है। जहां बुंदेलखण्ड रक्तदान समूह की टीम की मदद से ब्लड दिया जा रहा है।

यह पढ़ें...पाक नहीं, अब भारत के परमाणु मिसाइलों के निशाने पर है ये देश, रिपोर्ट में खुलासा

पूरा मामला

मुस्करा के कपड़ा व्यापारी अरमान की पत्नी जेबा को आज बुधवार की प्रसव पीड़ा हुई तो परिवार वाले उसे लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए। अरमान ने बताया कि जेबा को भर्ती कर लिया गया और आश्वासन दिया गया कि नार्मल डिलीवरी होगी। सुबह 8.30 बजे जेबा ने नवजात शिशु को जन्म दिया। जन्म के बाद उसकी हालत बिगड़ी तो उसे ऑक्सीजन लगा दी गई। करीब 3 घंटे तक नवजात जीवित रहा और फिर अचानक उसकी मौत हो गई। स्टाफ ने हवाला दिया कि बच्चे के फेफड़ों में पानी चला गया था। जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई। इसके बाद से परिजनों का गुस्सा कम नहीं हुआ। बाद में प्रसूता को ब्लड की कमी से हालत बिगड़ने पर अस्पताल रेफर कर दिया गया।

यह पढ़ें...चीन से तनाव के बाद भारत ने कसी कमर, हर स्तर पर सुरक्षा कड़ी

रक्तदान कर बचाई जान

प्रसूता जेबा की जान बचाने के लिए बी पॉजिटिव ब्लड की जरूरत थी। इसके लिए काफी प्रयास के बाद बुंदेलखण्ड रक्तदान समूह की मदद से ब्लड मिला। बुंदेलखण्ड रक्तदान समूह के अशोक ने अपनी टीम के सदस्य पंकज द्विवेदी, उमेश वर्मा के साथ ग्रुप के सदस्यों से संपर्क कर ब्लड का इंतजाम कराया। सुप्रसिद्ध कवि नाथूराम पथिक के अनुदेशक पुत्र प्राचीर पथिक ने रक्तदान करने की हामी भर दी। प्राचीर ने अपना लोकवाणी केंद्र बंद करके जिला अस्पताल पहुंचे और रक्तदान किया। जिसके बाद जेबा प्रसूता को एक यूनिट रक्त चढ़ाया गया। अब उसकी हालत में सुधार है।

रिपोर्टर: जर्नलिस्ट रविंद्र सिंह

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story