×

Defense Expo 2020: बदलेगी यूपी की सूरत, इन 40 कंपनियों संग हुआ करार

लखनऊ में आयोजित डिफेंस एक्सपो में शुक्रवार को निवेशकों से फरार हुआ। जिसके तहत 16 से ज्यादा कंपनियों संग रक्षा संबंधित एमओयू साइन की गया।

Shivani Awasthi
Published on: 7 Feb 2020 8:40 AM GMT
Defense Expo 2020: बदलेगी यूपी की सूरत, इन 40 कंपनियों संग हुआ करार
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित डिफेंस एक्सपो में शुक्रवार को निवेशकों से फरार हुआ। जिसके तहत 16 से ज्यादा कंपनियों संग रक्षा संबंधित एमओयू साइन की गया। इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

राजधानी लखनऊ के वृंदावन में एमओयू और नए उत्पादों की लॉन्चिंग के लिए आयोजित डिफेंस एक्पो कार्यक्रम में आज बंधन समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर डीपीएसयू के अतिरिक्त निजी कंपनियों के साथ कई करार हुए।

यूपी और डीआरडीओ के बीच करार:

डिफेंस कारीडोर के लिए 16 से ज्यादा कंपनियों से रक्षा सम्बन्धी करार हुए। उनमें डीआरडीओ द्वारा निर्मित मैन माउंटेड कूलिंग सिस्टम, ऑप्टिकल टारगेट लोकेटर 600 , हाई पावर LI-ion बैटरी , कॉम्बैट फ्री फाल सिस्टम के लिए एमआईओ पर हस्ताक्षर हुए।

ये भी पढ़ें: विरोध का गढ़ है ‘कोकराझार’: जहां पीएम मोदी की रैली आज

वहीं अडाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के साथ भी करार हुआ। डिफेंस एक्सपो में 3rd जनरेशन अमोघ, 3 एन्टी टैंक गाइडेड मिसाइल को लांच किया गया। बता दें कि इसकी मारक क्षमता 200 मीटर तक की है।



ये भी पढ़ें: दिल्ली चुनाव से पहले सरकार पर CBI की गाज! आप नेता का ये ख़ास आदमी गिरफ्तार

क्रेसनी डिफेंस के साथ शिप उपकरणों को लेकर करार हुआ। पीटीसी इंडस्ट्रीज के साथ शिप में इस्तेमाल होने वाले वॉल्व, इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) लखनऊ व गिब्स कॉक्स से कंसल्टेंसी और श्री रिफ्रेजरेशन से चिलर्स के लिए भी एमओयू होंगे।

इन कंपनियों के साथ साइन हुआ MOU

इसके अलावा भी कई कंपनियों के साथ बंधन हुआ। जानकारी के मुताबिक, इन कंपनियों में लाकहेड मार्टिन, लखनऊ की पीटीसी इंडस्ट्रीज, आईआईटी कानपुर, बेल, टाटा टेक्नोलॉजी, त्रिवेणी इंजीनियरिंग, इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के साथ कंसल्टेंसी के लिए करार हुआ।



बता दें कि समारोह में यूपी अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने एमओयू एक्सचेंज किया। वहीं बंधन कार्यक्रम के तहत इंटीग्रेटेड बॉडी आरमोर को भी क्लीयरेंस मिल गया।

रूस के साथ हुए 14 एमओयू

गौरतलब है कि वृंदावन एक्सपो स्थल पर पांचवें भारत रूस मिलिट्री इंडस्ट्रियल कॉन्फ्रेंस के दौरान गुरुवार को 14 एमओयू हुए थे। इंटर गवर्नमेंट एग्रीमेंट के तहत भारत में ही रक्षा निर्माण से जुड़े पार्ट्स को बनाने का प्रपोजल आया। इसे भारतीय नौसेना को हैंडओवर किया गया। एमओयू में स्पेयर पार्ट्स बनाने के कॉन्ट्रैक्ट शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: सेना की जेल से फरार हुआ ये खूंखार आतंकी, 132 स्कूली बच्चों की मौत का है गुनहगार

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story