×

डिफेंस एक्सपों 2020: पूरी तरह से अनूठी है यह स्वदेशी तकनीकें

वाहनों, ऑफिस, घर या व्यावसायिक संस्थानों में आग लगने का कारण ज्यादातर शार्ट सर्किंट पाया जाता है। आटोमेटिक फायर एक्सटिंग्विशर ऐसी स्वचलित अग्निशमन तकनीक है जिससे आग लगने पर वह तुरंत अपने आप ही बुझ जाएगी।

SK Gautam
Published on: 4 Feb 2020 3:02 PM GMT
डिफेंस एक्सपों 2020: पूरी तरह से अनूठी है यह स्वदेशी तकनीकें
X

लखनऊ: राजधानी में 05 फरवरी से शुरू होने जा रहे डिफेंस एक्सपो में पहली बार यूरोपियन तकनीक पर आधारित पूरी तरह से मेक इन इंडिया उत्पादों की पूरी श्रृंखला लांच की जा रही है। अपने इस्तेमाल में पूरी तरह से अनूठे यह सभी उत्पाद भारत में बने हैं। हम आपको इन सारे उत्पादों का एक संक्षिप्त परिचय दे रहे हैं जिनके बारे में जानकर आपको इनकी उपयोगिता के बारे में पता चल जाएगा।

चमत्कारी पेंट

नैनो टेक्नोलॉजी इन्सूलेटर पेंट एक चमत्कारी पेंट है जो न केवल 200 डिग्री की गर्मी से लेकर माइनस 200 डिग्री तक की ठंड को अपनी सतह के पार नहीं जाने देता है। फौज में इसका उपयोग वाहनों, बंकरों और संरक्षण गृहों पर सेना को और मजबूत बनाता है।

इस उपकरण से आग बुझेगी अपने आप

वाहनों, ऑफिस, घर या व्यावसायिक संस्थानों में आग लगने का कारण ज्यादातर शार्ट सर्किंट पाया जाता है। आटोमेटिक फायर एक्सटिंग्विशर ऐसी स्वचलित अग्निशमन तकनीक है जिससे आग लगने पर वह तुरंत अपने आप ही बुझ जाएगी। यह तकनीक जीपीएस द्वारा भी कनेक्टेड है। इससे दुर्घटना की स्थिति में सम्बंधित व्यक्ति को सूचना प्राप्त हो जाएगी। इससे जानमाल दोंनो की रक्षा की जा सकेगी।

ये भी देखें : लव भी छोड़ रहा इन जातियों को, इसी लिए नहीं होती आपस में शादी

वायरस भी छान देता है यह खास कपड़ा

नैनो टैक्नोलॉजी बेस्ड वाटर एंड एयर फिल्टर भी बहु आयामी और बहु उपयोगी वस्तु है। यह एक खास तरह का कपड़ा है, जो गंदे पानी को बैक्टीरिया और वायरस से मुक्त करके उसे पीने योग्य बनाता है। इतना ही नहीं यह कपड़ा खिड़कियों पर लगाने से कमरों में साफ हवा भी ली जा सकती है। इस खास कपड़े से पानी छानने के बाद इसे धो कर फिर से प्रयोग किया जा सकता है। इस कपड़े को सैनिकों के उपयोग के लिए देने पर सैनिकों को अपने साथ पानी की बोतलें नहीं ले जानी पडेंगी और उनके द्वारा उठाये जाने वाले वजन में कमी आयेगी।

चमत्कारी साल्यूशन

पावर बैट ऐसा चमत्कारी सॉल्यूशन है जिसका उपयोग अगर वाहनों और इन्वर्टर आदि की बैटरी में किया जाए तो बैटरी की क्षमता दोगुनी हो जाती है। जिससे बैटरी के खर्च को कम किया जा सकता है साथ ही साथ यह ई-वेस्ट को भी कम करता है। सेना में इसके प्रयोग से जहां बैटरी के लिए किए जा रहे खर्च में कमी आयेगी तो वहीं कम बैटरी में ही ज्यादा काम हो जायेगा।

ये भी देखें : डिफेंस एक्सपो- 2020 के जरिये यूपी पुलिस दिखाएगी अपना दम

SK Gautam

SK Gautam

Next Story