×

DefExpo 2020: 71 एमओयू, 13 प्रोडक्ट की लाॅन्चिंग समेत 100 से अधिक करार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में डिफेंस एक्स्पो-2020 के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस विराट और विशाल आयोजन में सहभागी राज्य के रूप में भागीदारी करने से उत्तर प्रदेश की सम्भावनाओं को देश और दुनिया के सामने रखने का अवसर मिला है।

Dharmendra kumar
Published on: 7 Feb 2020 3:47 PM GMT
DefExpo 2020: 71 एमओयू, 13 प्रोडक्ट की लाॅन्चिंग समेत 100 से अधिक करार
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में डिफेंस एक्स्पो-2020 के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस विराट और विशाल आयोजन में सहभागी राज्य के रूप में भागीदारी करने से उत्तर प्रदेश की सम्भावनाओं को देश और दुनिया के सामने रखने का अवसर मिला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की भावनाओं के अनुरूप भारत को रक्षा उत्पादन, शोध और विकास के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के प्रयासों की श्रृंखला में डिफेंस एक्स्पो-2020 का आयोजन किया गया है।

मुख्यमंत्री ने डिफेंस एक्स्पो-2020 के अन्तर्गत आयोजित साइनिंग आॅफ एमओयूज़, प्रोडक्ट लाॅन्चिंग एण्ड मेजर एनाउन्समेंट प्रोग्राम 'बन्धन' को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में आज विभिन्न एमओयू किये गये हैं। रक्षा मंत्रालय ने इस कार्यक्रम का 'बन्धन' नामकरण कर इससे भावनात्मक सम्बन्ध जोड़ा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्ष में प्रदेश सरकार ने रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर इसके 06 नोड्स में विभिन्न कार्यक्रम सम्पादित किये। डिफेंस काॅरिडोर के अन्तर्गत सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के लिए व्यापक सम्भावनाएं हैं। यूपीडा के द्वारा विभिन्न उद्यमों के साथ उत्तर प्रदेश डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर में निवेश हेतु 23 एमओयू हस्ताक्षरित किये गये हैं। इससे प्रदेश में 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। उत्तर प्रदेश डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर को तकनीकी सहयोग के लिए यूपीडा और डीआरडीओ के मध्य एमओयू का हस्तान्तरण हुआ है। इन एमओयू से प्रदेश के विकास की सम्भावनाएं मूर्त होंगी।

यह भी पढ़ें...दिल्ली चुनाव: केजरीवाल को चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस, ये वीडियो किया था ट्वीट

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेहतर कनेक्टिविटी, कानून-व्यवस्था की अच्छी स्थिति तथा प्रधानमंत्री जी और रक्षा मंत्री जी के प्रयास से प्रदेश में 50 हजार करोड़ रुपये के निवेश का एमओयू हुआ है। इन एमओयू से देश में रक्षा क्षेत्र में अनुसंधान व विकास होगा। यह प्रदेश के विकास में भी सहायक होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिस क्षेत्र में यह रक्षा उद्यम लगने जा रहे हैं, वह क्षेत्र आर्थिक रूप से कमजोर माना जाता रहा है। राज्य में होने वाले इस निवेश से ढाई से तीन लाख रोजगार के अवसर सामने आएंगे।

यह भी पढ़ें...दिल्ली विधानसभा चुनाव से एक दिन पहले मनीष सिसोदिया ने उठाया ये बड़ा कदम

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में निवेश का सबसे अच्छा गंतव्य बना है। निवेशकों व उद्यमियों द्वारा देश, प्रदेश व अपने हित में राज्य की सम्भावनाओं को आगे बढ़ाने से देश की सेवा के साथ ही युवाओं को भी रोजगार के बेहतर अवसर सुलभ होंगे। राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश रक्षा तथा एयरोस्पेस इकाई एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति के साथ ही विभिन्न फोकस सेक्टर्स के लिए नीतियां लागू की हैं। इससे प्रदेश में तेजी से निवेश आया है। पिछले ढाई वर्षाें में राज्य में ढाई लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश हुआ है। इससे 33 लाख से अधिक रोजगार के अवसर भी सृजित हुए हैं।

यह भी पढ़ें...कोलकाता: पुलिस ने BJP महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को हिरासत में लिया

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये हैं। ईज़ आॅफ डुइंग बिज़नेस में सुधार किया गया है। श्रम सुधार भी अपनाये गये हैं। राज्य में जेवर इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के साथ ही बुन्देलखण्ड, पूर्वांचल व गंगा एक्सप्रेस-वे विकसित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि डिफेंस काॅरिडोर के 6 नोड्स में से झांसी व अलीगढ़ में लैण्डबैंक बुक हो चुका है। उन्होंने निवेशकों को आश्वस्त किया कि राज्य में उनका निवेश सुरक्षित है तथा राज्य सरकार निवेशकों को हर सम्भव सहयोग प्रदान करेगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story