×

कोरोना का कहर: दिल्ली से नोएडा जाने वालों की जांच, बॉर्डर पर तैनात है स्वास्थ्य टीम

दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए नोएडा प्रशासन ने संक्रमण पर रोक लगाने के लिए बॉर्डर पर रैंडम टेस्टिंग का फैसला किया है।

Shreya
Published on: 18 Nov 2020 6:22 AM GMT
कोरोना का कहर: दिल्ली से नोएडा जाने वालों की जांच, बॉर्डर पर तैनात है स्वास्थ्य टीम
X
अध्ययन में ऐसा पाया गया है कि कुछ लोगों में मृत वायरस शरीर में तीन से चार महीने तक रहता है। इस दौरान कोरोना की जांच कराने पर रिपोर्ट पॉजिटिव ही आएगी।

नोएडा: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। यहां पर कोरोना की तीसरी लहर देखने को मिल रही है। जिसे देखते हुए नोएडा प्रशासन ने संक्रमण पर रोक लगाने के लिए बॉर्डर पर रैंडम टेस्टिंग का फैसला किया है। यानी दिल्ली से आने वाले चुनिंदा लोगों को रोककर कोरोना जांच की जाएगी। यह फैसला कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए किया गया है। हालांकि लोगों के दिल्ली से नोएडा आने जाने पर कोई रोक नहीं लगाई गई है।

आज से शुरू हो गया रैंडम टेस्टिंग

बता दें कि आज से दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर रैंडम टेस्टिंग शुरू हो गया है। डीएनडी व चिल्ला बॉर्डर की ओर से आने वाले लोगों की रैंडम सैंपलिंग की जा रही है। इस काम के लिए खास तौर से स्वास्थ्य टीम को लगाया गया है। इन रास्तों पर स्वास्थ्य कर्मी पीपीई किट पहनकर लोगों का टेस्ट कर रहे हैं। बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से उत्तर प्रदेश के नोएडा में भी सावधानी बरती जा रही है, ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें: शिवराज सरकार का बड़ा फैसला: लव जिहाद कानून के बाद अब किया ये बड़ा ऐलान

noida border (फाइल फोटो)

बैठक में लिया गया ये महत्वपूर्ण निर्णय

जाहिर है कि दिल्ली से नोएडा रोजाना हजारों लोग आते जाते रहते हैं। ऐसे में कोरोना का प्रसार होने का खतरा भी बढ़ गया है। इसलिए क्रॉस बॉर्डर संक्रमण की आशंका के मद्देनजर नोएडा प्रशासन की ओर से नया प्लान तैयार किया गया है। कल यानी मंगलवार को जिले में कोरोना प्रसार पर काबू पाने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने ऑनलाइन बैठक की। जिसमें नोएडा से सटे सभी बॉर्डर पर रैंडम सैंपलिंग का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें: Chhath pooja: द्रौपदी ने इस गांव में दिया सूर्य को अर्घ्य, भीम से है ये संबंध

ऐसे इलाकों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन में तब्दील किया जाएगा

बैठक में फैसला हुआ है कि नोएडा से सटे सभी बॉर्डर पर रैंडम टेस्टिंग की जाएगी। डीएनडी और चिल्ला इलाके में स्वास्थ्य टीम तैनातरहेगी जो कि आने जाने लोगों का रैंडम सैंपल लेगी। इस कार्य में पुलिस का सहयोग प्राप्त करने के लिए भी निर्देश दिया गया है। वहीं अगर किसी इलाके में एक से ज्यादा व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए तो उस इलाके को माइक्रो कंटेनमेंट जोन में तब्दील किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: RBI की ताबड़तोड़ कार्रवाई: ग्राहकों को तगड़ा झटका, इस बैंक से पैसे निकालने पर रोक

आवाजाही पर कोई रोक नहीं

इसके अलावा जहां पर एक से ज्यादा संक्रमित मिलेगा, वहां पर टारगेट सैंपलिंग भी करने का प्लान है। इसमें डिलीवरी ब्वॉय, दुकानदार और रिक्शा चालक सहित अन्य लोग शामिल होंगे। वहीं बैठक में जिलाधिकारी ने साफ किया कि नोएडा और दिल्ली के बीच लोगों की आवाजाही पर कोई रोक नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: Chhath Puja पड़ेगा महंगा: अब आपकी जेब से खर्च होगा ज़्यादा, क्या अभी भी जा रहे घर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story