×

चीफ जस्टिस से हिन्दी में याचिका दायर करने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की मांग

प्रयागराज अधिवक्ता संघ हाईकोर्ट ने आदेशां, निर्णयों का हिंदी अनुवाद उपलब्ध कराने के हाईकोर्ट के निर्णय की सराहना की है। मुख्य न्यायाधीश से अनुरोध किया है कि हिंदी भाषा में दाखिल हो रही याचिकाओं को भी बढ़ावा दिया जाय।

Aditya Mishra
Published on: 6 Jun 2019 3:32 PM GMT
चीफ जस्टिस से हिन्दी में याचिका दायर करने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की मांग
X
प्रतीकात्मक फोटो

प्रयागराज: प्रयागराज अधिवक्ता संघ हाईकोर्ट ने आदेशां, निर्णयों का हिंदी अनुवाद उपलब्ध कराने के हाईकोर्ट के निर्णय की सराहना की है। मुख्य न्यायाधीश से अनुरोध किया है कि हिंदी भाषा में दाखिल हो रही याचिकाओं को भी बढ़ावा दिया जाय। साथ ही हिंदी भाषा में याचिका दाखिल करने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाय।

बैठक की अध्यक्षता केंद्र सरकार के अधिवक्ता एवं प्रयागराज अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार चटर्जी व संचालन महामंत्री राजेश त्रिपाठी ने किया।

ये भी पढ़ें...जानिए क्यों कोलकाता हाईकोर्ट पहुंचे राजीव कुमार?

श्री चटर्जी कनिष्ठ अधिवक्ताओं को हिंदी में याचिका लेखन में प्रोत्साहन के कार्य में लगे है। इनका मानना है कि आने वाले समय में हाईकोर्ट में हिंदी भाषा का समग्र विकास होगा और वादकारियों को कोर्ट के फैसले समझने में आसानी होगी।

श्री चटर्जी ने बताया कि जुलाई 19 से विशेष कार्यक्रमों के माध्यम से कनिष्ठ अधिवक्ताओं को हिंदी में काम के लिए प्रेरित किया जायेगा। जो आगे चल कर हिंदी में न्यायिक कार्य प्रोत्साहित करेगा।

ये भी पढ़ें...समान नागरिक संहिता पर दिल्ली हाईकोर्ट का केंद्र सरकार को नोटिस

श्री चटर्जी को वकालत के 35 वर्षो के दौरान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने 3 बार हिंदी विधि सम्मान से सम्मानित किया है। वे दुर्गापूजा समिति प्रयागराज के अध्यक्ष है। संघ ने हिंदी में याचिका आवेदन लेखन, बहस करने वाले 5 वकीलां को श्रीमती रेखा चटर्जी की पुण्यतिथि पर स्मृति पत्र से सम्मानित करने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें...गायत्री प्रसाद प्रजापति को हाईकोर्ट से राहत नहीं, जुलाई में होगी सुनवाई

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story