जमातियों की हालत खराब, यूपी के 20 जिलों में पुलिस ने दाखिल किया आरोपपत्र

दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी मरकज में गए उत्तर प्रदेश के करीब 2856 लोगों की पहचान की गई थी। पुलिस ने एक मार्च के बाद निजामुद्दीन मरकज से आए तब्लीगी जमातियों के विरुद्ध 276 मुकदमे दर्ज किए हैं, जिनमें करीब 2259 आरोपित हैं।

Published by Rahul Joy Published: June 9, 2020 | 4:08 pm
Tablighi group

Tablighi group

लखनऊ। दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात में शामिल हुए जिन देशी और विदेशी नागरिकों ने कोरोना का संक्रमण फैलाने में अहम भूमिका निभाई थी, उनके विरुद्ध यूपी पुलिस ने कानूनी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। 20 जिलों में पुलिस तब्लीगी जमातियों के विरुद्ध दर्ज 225 मुकदमों में करीब 1725 आरोपितों के खिलाफ आरोपपत्र कोर्ट में दाखिल कर चुकी है। जमातियों के विरुद्ध कुल 323 एफआईआर दर्ज की गई हैं। इन मामलों में जल्द कानूनी प्रकिया और आगे बढ़ेगी। आरोपित विदेशी नागरिकों के लिए अपने वतन वापस लौटने की राह भी आसान नहीं होगी।

लॉकडाउन में बड़ा फैसला: साढ़े चार लाख बच्चों को मिलेगा लाभ, सरकार ने किया ऐलान

276 मुकदमे दर्ज

दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी मरकज में गए उत्तर प्रदेश के करीब 2856 लोगों की पहचान की गई थी। पुलिस ने एक मार्च के बाद निजामुद्दीन मरकज से आए तब्लीगी जमातियों के विरुद्ध 276 मुकदमे दर्ज किए हैं, जिनमें करीब 2259 आरोपित हैं। इसी तरह पुलिस ने पहली फरवरी के बाद निजामुद्दीन मरकज से शामिल होकर सूबे में आए 325 विदेशी नागरिकों की पहचान की थी। पुलिस ने विदेशी नागरिकों के विरुद्ध 47 मुकदमे दर्ज किए हैं, जिनमें 308 आरोपित हैं।

मेरठ जोन में किये थे दर्ज

पुलिस ने पांच जून तक 225 मुकदमों में आरोप पत्र कोर्ट में दाखिल कर चुकी है। इनमें विदेशी नागरिकों के विरुद्ध दर्ज 31 मुकदमों में करीब 175 आरोपितों के खिलाफ आरोपत्र दाखिल किया गया है। पुलिस ने लॉकडाउन के उल्लघंन, एपिडेमिक एक्ट,फॉरेन एक्ट, वीजा नियमों के उल्लंघन के तहत दर्ज मुकदमों में तेजी से जांच करते हुए आरोपितों पर कानूनी शिकंजा कसा है। शेष मुकदमों में भी जल्द आरोपपत्र दाखिल किए जाने की तैयारी है। गौरतलब है कि तब्लीगी जमातियों के खिलाफ पुलिस ने सबसे अधिक मुकदमे मेरठ जोन में दर्ज किए थे।

पुलिस ने जांच के दौरान 259 विदेशी नागरिकों के पासपोर्ट भी जब्त किए थे। जो टूरिस्ट वीजा के जरिए आए थे और यहां बिना सूचना के दूसरे आयोजनों में शामिल हो रहे थे। विदेशी नागरिकों में 66 नेपाली भी शामिल हैं, जिनमें 17 नेपाली नागरिकों के विरुद्ध एफआइआर नहीं दर्ज है।

रिपोर्टर- मनीष श्रीवास्तव, लखनऊ

पाकिस्तान से आई आफत: इस राज्य में मचेगा टिड्डी दल का आतंक, कई शहरों में अलर्ट

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App