×

UP में अब अंधाधुंध होगा सड़क बनाने का काम, केशव बोले पैसों की नहीं कोई कमी

प्रदेश की सड़कों को एक बार फिर से गड्ढा मुक्त बनाने के लिए राज्य सरकार बड़े कदम उठाने जा रही है। बरसात खत्म होते ही इसका काम शुरू कर दिया जाएगा। डिप्टी सीएम और प्रदेश के लोकनिर्माण मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि सड़कों के निर्माण में तेजी जल्द ही दिखाई पड़ेगी।

Newstrack
Published on: 21 Sep 2020 11:43 AM GMT
UP में अब अंधाधुंध होगा सड़क बनाने का काम, केशव बोले पैसों की नहीं कोई कमी
X
UP में अब अंधाधुंध होगा सड़क बनाने का काम, केशव बोले पैसों की नहीं कोई कमी

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: प्रदेश की सड़कों को एक बार फिर से गड्ढा मुक्त बनाने के लिए राज्य सरकार बड़े कदम उठाने जा रही है। बरसात खत्म होते ही इसका काम शुरू कर दिया जाएगा। डिप्टी सीएम और प्रदेश के लोकनिर्माण मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि सड़कों के निर्माण में तेजी जल्द ही दिखाई पड़ेगी।

ये भी पढ़ें: इमरान को झटका: पाकिस्तान में ही रची जा रही साजिश, किया गया गठबंधन

पीएमजीएसवाई के तहत सड़कों का कार्य कराया जा रहा

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पीएमजीएसवाई योजना के तहत चयनित मार्गों के कार्यो में तेजी लाने के साथ ही कहा कि पीएमजीएसवाई के तहत लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों का जो कार्य कराया जा रहा है, उसमें तीव्रता लाई जाए तथा सभी सड़कों का निरीक्षण कर लिया जाए। मौर्य ने बताया कि पीएमजीएसवाई के तहत इस समय सरकार के पिछले तीन वर्षों के कार्यकाल में लोक निर्माण विभाग द्वारा 1842.72 करोड़ की लागत से 486 मार्गों का चैड़ीकरण एवं सुदृढीकरण का किया गया है। इन सडकों की लंबाई 3655.35 किलोमीटर है।

ये भी पढ़ें: संघ लोक सेवा आयोग: UPSC को तो नफरत की आग से बचाइए, करिए भरोसा

उधर लोकनिर्माण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार चालू वित्तीय वर्ष में लोक निर्माण विभाग के अधीन 84 मार्गों (लम्बाई 772 किलोमीटर), जिसकी लागत 450 करोड़ है। इसको भी राज्य सरकार जल्द पूरा कराने को तैयार है। इसके अलावा सोनभद्र के नक्शल प्रभावित क्षेत्र के विकास के लिए 285 करोड़ की लागत से 12 मार्गो (लम्बाई 287 किमी एवं 11 सेतुओं का काम प्रारम्भ हो चुका है।

महत्वाकांक्षी योजना भी हो रही शुरू

मौर्य ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेस-3 की महत्वाकांक्षी योजना भी शुरू हो रही है, जिसमें लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत इस वर्ष 5078 किलोमीटर के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य होना है। इसके डीपीआर के गठन का कार्य अन्तिम चरण में है। उपमुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं सभी औपचारिकताएं पूरी करते हुए कार्य प्रारम्भ किये जाएं।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण भारत सरकार से पुरस्कार स्वरूप इन्सेन्टिव में मिले 103.63 करोड़ की धनराशि से 1100 किलोमीटर लम्बी पीएमजीएसवाई द्वारा पूर्व में निर्मित और स्टेट खंडों को हस्तान्तरित 420 मार्गों है, के नवीनीकरण का भी कार्य होना है।

ये भी पढ़ें: किसानों के साथ धोखा: प्रियंका ने कहा सरकार की नीयत ठीक नहीं, कही ये बात

Newstrack

Newstrack

Next Story