×

रामपुर के श्रवण कुमार: मेले में देख हर किसी की आंखें हुईं नम, सबने ऐसे की तारीफ

मेले में एक ऐसा युवक दिखा जो अपनी वृद्ध मां को साइकिल पर बैठाकर गंगा स्नान कराने आया था। पूछने पर बताया कि वह पिपरीस का निवासी है और राजगीर का काम करता है। मां को कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान कराना जरूरी था। अलसुबह ही मां को लेकर आया और गंगा स्नान कराया।

Newstrack
Published on: 30 Nov 2020 9:03 AM GMT
रामपुर के श्रवण कुमार: मेले में देख हर किसी की आंखें हुईं नम, सबने ऐसे की तारीफ
X
रामपुर के श्रवण कुमार: मेले में देख हर किसी की आंखें हुईं नम, सबने ऐसे की तारीफ

भदोही। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर जिले के विभिन्न गंगा घाटों पर सोमवार की भोर से ही गंगा में स्नान करने वालों की भीड़ देखने को मिली। भीड़ के मद्देनजर घाटों पर भारी मात्रा में पुलिस बल की भी तैनाती की गई थी। जिले के सीतामढ़ी, सेमराध, बेरासपुर, बिहरोजपुर और रामपुर गंगाघाट पर भारी मात्रा में लोगों ने स्नान किये। और पूजा पाठ भी किये। लेकिन इस बार कार्तिक पूर्णिमा पर कही न कही कोरोना का असर भी देखने को मिला जहां पर पिछले वर्षों की अपेक्षा सभी गंगा घाटों पर कम संख्या में लोगों ने स्नान किया।

रामपुर गंगा घाट पर श्रधालुओं की भीड़

जिले में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर रामपुर गंगा घाट पर वर्षों से भारी भीड़ लगती है। जिसमें जिले के अलावा आसपास के जनपदों के लोग भी स्नान करते आते हैं। सोमवार को रामपुर गंगा घाट पर भी पिछले वर्षो की अपेक्षा कम भीड़ देखने को मिली। सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए जिले के एडिशनल एसपी ने रामपुर गंगा घाट का दौरा किया। और गंगा घाट, बैरिकेडिंग और अन्य व्यवस्था के बारे में चर्चा की।

Kartik Purnima in Rampur Bhadohi-2

रामपुर गंगा घाट पर महिलओं के लिए कपड़े बदलने के लिए चेंजिंग रूम की कमी देखी गई। साथ में पुर्वी छोर पर गहरे पानी में जाने से रोकने के लिए रस्सी की भी बांधी गई थी। लेकिन फिर भी लोग अपने हिसाब से स्नान कर रहे थे। रामपुर मेले में भिखारी भी काफी मात्रा में दिखे और जहां-तहां बैठकर भीख मांग रहे थे। कुछ जगह बैल के नाम पर तो कुछ सांप दिखाकर भीख मांगने वाले दिखे।

ये भी देखें: Dev Dipawali LIVE: थोड़ी देर में PM मोदी पहुंचेंगे वाराणसी, पहली बार बनेंगे साक्षी

Kartik Purnima in Rampur Bhadohi-3

मेले में सोशल डिस्टेंसिंग फेल

भले ही प्रशासन सोशल डिस्टेंसिंग की बात मानने को कहती है लेकिन मेले की भीड़ ने इस आदेश की ऐसी की तैसी कर दी। मेले में पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर बडे वाहन का प्रवेश निषेध किया गया था इसके बावजूद भी कई गाडियां देखी गई। इस बाबत जब गोपीगंज कोतवाल के के सिंह से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि जो वाहन बैरिकेडिंग को पार कर अंदर आ गये है उनका चालान किया जा रहा है। वैसे मेले में पुलिस की व्यवस्था काफी चाक चौबंद दिखी। लेकिन गंगा घाट पर स्नानार्थियों ने महिलाओ के लिए कपडा बदलने का स्थान और पुर्वी छोर पर गहरे पानी में जाने से रोकने के लिए रस्सी न लगाये जाने से असंतुष्ट दिखे। गंगा घाट पर जल पुलिस के जवान भी तैनात दिखे। मेले में आये हुए लोग अपने जरूरत के सामान को भी खरीदते नजर आये।

Kartik Purnima in Rampur Bhadohi-4

ये भी देखें: यूपी में अब ऐसा ऐप: बताएगा घर के नजदीक बने कोविड सेंटर को, जानें पूरी डिटेल

मेले में दिखा रामपुर का श्रवण कुमार

इसी मेले में एक ऐसा युवक दिखा जो अपनी वृद्ध मां को साइकिल पर बैठाकर गंगा स्नान कराने आया था। पूछने पर बताया कि वह पिपरीस का निवासी है और राजगीर का काम करता है लेकिन मां को कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान कराना जरूरी था तो अलसुबह ही मां को लेकर आया और गंगा स्नान कराया। उस युवक ने बताया कि मां की सेवा करने से मेरे सभी कष्ट और दुख दूर हो जाते है। और सभी को अपने माता-पिता की सेवा करना चाहिए। युवक को देखकर लोग तारीफ करने से नही चुके। और वह युवक लोगो को एक सीख देकर चला गया कि माता-पिता की सेवा ही संसार के सभी देवी-देवता की सेवा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story