×

धनतेरस 2020: भगवान धनवन्तरि की प्रतिमा का सीएम व राज्यपाल ने किया अनावरण

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अतिथि पुस्तिका में अपने उद्गार व्यक्त करते हुए लिखा कि 'भगवान धन्वन्तरि हमारे आयुर्वेद के भगवान हैं। उन्होंने अपना पूरा जीवन आयुर्वेद, दवाई और सुश्रुषा में व्यतीत किया।

Newstrack
Published on: 12 Nov 2020 11:29 AM GMT
धनतेरस 2020: भगवान धनवन्तरि की प्रतिमा का सीएम व राज्यपाल ने किया अनावरण
X
धनतेरस: भगवान धनवन्तरि की प्रतिमा का राजभवन परिसर में सीएम व राज्यपाल ने किया अनावरण Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)  

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां राजभवन में भगवान धनवन्तरि की प्रतिमा का अनावरण किया तथा उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर राजभवन परिसर में राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री ने इलायची तथा लौंग के पौधों का रोपण भी किया।

ये भी पढ़ें:जमीन में सोना गड़ा होने का सपना देख रात में ही खोद डाला पूरा घर, 5 लोग अरेस्ट

अतिथि पुस्तिका में अपने उद्गार व्यक्त करते हुए राज्यपाल ने ये लिखा

lko-dhanteras lko-dhanteras Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अतिथि पुस्तिका में अपने उद्गार व्यक्त करते हुए लिखा कि 'भगवान धन्वन्तरि हमारे आयुर्वेद के भगवान हैं। उन्होंने अपना पूरा जीवन आयुर्वेद, दवाई और सुश्रुषा में व्यतीत किया। मनुष्यता के लिए जीवनदायिनी हैं आयुर्वेद की दवाइयां। मैं महान आयुर्वेदाचार्य को प्रणाम करती हूं।'

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनथे ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए लिखा कि 'धनतेरस के अवसर पर उप्र राजभवन परिसर में आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वन्तरि की प्रतिमा स्थापना तथा आयुर्वेद से संबंधित प्रदर्शनी अत्यंत रोचक एवं प्रेरणास्पद है। राज्यपाल महोदया के सान्निध्य में यह कार्यक्रम अत्यंत महत्व का हो गया है।'

lko-dhanteras lko-dhanteras Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

प्रदर्शनी प्रदेश के संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित की गयी

इस अवसर पर उन्होंने आयुर्वेद पर आधारित पाण्डुलिपियों और प्रमुख ग्रंथों पर केन्द्रित एक प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। यह प्रदर्शनी प्रदेश के संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित की गयी। उन्होंने 'भारत के प्राणाचार्य' तथा 'दुर्लभ पाण्डुलिपियों में आयुर्वेद' नामक दो पुस्तकों का विमोचन भी किया।

lko-dhanteras lko-dhanteras Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

ये भी पढ़ें:Dhanteras के दिन नहीं खरीदना चाहिए ये सामान । Diwali

कार्यक्रम के दौरान संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. नीलकंठ तिवारी, आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धरम सिंह सैनी, मुख्य सचिव आरकेतिवारी, अपर मुख्य सचिव राज्यपाल महेश कुमार गुप्ता, अपर मुख्य सचिव आयुष डॉ.प्रशान्त त्रिवेदी, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story