×

लॉकडाउन में पशुओं की मदद के लिए आगे आए डीएम, इस जिले में किया ये अनूठा कार्य

पूरे देश में यूपी के जिलाधिकारी(डीएम) एक से बढ़कर एक अनूठे काम करके जनता को राहत देने का काम कर रहे हैं। जिससे किसी को भी  दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसी कड़ी में एक और डीएम आगे आए हैं। 

Aditya Mishra
Published on: 17 April 2020 8:20 AM GMT
लॉकडाउन में पशुओं की मदद के लिए आगे आए डीएम, इस जिले में किया ये अनूठा कार्य
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: पूरे देश में यूपी के जिलाधिकारी(डीएम) एक से बढ़कर एक अनूठे काम करके जनता को राहत देने का काम कर रहे हैं। जिससे किसी को भी दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसी कड़ी में एक और डीएम आगे आए हैं। पशुओं के लिए चारे में कोई कमी न रह जाये इसलिए उन्होंने अपने जिले में भूसा बैंक की स्थापना कराई है। इस भूसे का इस्तेमाल गौशालाओं के लिए किया जाएगा।

यहां बात जौनपुर के डीएम दिनेश सिंह के बारें में हो रही हैं। गौरतलब है कि इस समय में गेहूं की कटाई चल रहा है। जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने गेहूं की कटाई के बाद जो भूसा बच जाता है।

उसके उपयोग के लिए नई पहल करते हुए अपने अधीनस्थों से कहा कि वह हर ग्राम पंचायत स्तर पर भूसा बैंक की स्थापना करवाने का काम करें। जिससे इस बचे हुए भूसे का उपयोग पशुओं के लिए हो सके।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन की धज्जियां उड़ा धार्मिक आयोजन में जुटे सैकड़ों, केस दर्ज, अधिकारी सस्पेंड

ग्राम पंचायतों के लिए जारी किये ये निर्देश

डीएम दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि प्रत्येक गांव पंचायत में पंचायत सचिव व लेखपालों की संयुक्त टीम को इस कार्य के लिए लगा दिया जाए कि गांव में गेहूं काटने के बाद जो भूसा बन रहा है, उसमें से किसान यदि कुछ अंश दान देना चाहते हैं तो उनका संग्रह किया जाए।

इकट्ठा किए गए भूसे का उपयोग गौशालाओं में किया जाए। उन्होंने जनपद के सभी किसानों से अपील की है कि भूसा दान में अपनी सक्रिय सहभागिता अदा करेंने की कृपा करें। लेखपाल व सचिव अपनी गांव पंचायत में कम से कम 10 कुंटल भूसा दान से एकत्र कराने का प्रयास करें। किसी से जोर जबरदस्ती न की जाए।

जो अपनी मर्जी से देना चाहे उनसे भूसा लिया जाए। इससे उन सभी दानदाताओं की गौशाला के प्रति अभिरुचि और सहभागिता बढ़ेगी। बाद में प्रत्येक ग्राम पंचायत से उसे उठाकर गौशालाओं में भेज दिया जाएगा। जिन लोगों द्वारा दिया जाए उनकी सूची तैयार की जाए ताकि उन्हें बाद में जिला स्तर पर सम्मानित भी किया जा सके।

इस बड़े नेता के बेटे की लॉकडाउन में है आज शादी, जानिये क्या कर रही है सरकार

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story