×

जिलाधिकारी ने किया क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण, प्रवासी मजदूरों का जाना हाल

जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के मुंगीशपुर में एक विद्यालय में चल रहे क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया

Aradhya Tripathi
Published on: 28 April 2020 2:15 PM GMT
जिलाधिकारी ने किया क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण, प्रवासी मजदूरों का जाना हाल
X

अयोध्या: जिलाधिकारी अनुज झा ने जिले के मिल्कीपुर तहसील में बने क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। और वहां रखे गए हरियाणा से आए 21 प्रवासी मजदूरों का हाल जाना व उन्हें दिए जाने वाले भोजन आदि के बारे में जानकरी प्राप्त की। इस दौरान जिलाधिकारी के साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी भी मौजूद रहे।

जिलाधिकारी द्वारा किया गया क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने संयुक्त रूप से मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के मुंगीशपुर में राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय में चल रहे क्वॉरेंटाइन फैसिलिटी सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान क्वारंटाइन फैसिलिटी सेंटर में रखे गए हरियाणा से 21 श्रमिकों और कामगारों की निगरानी का जायजा भी लिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने मिल्कीपुर तहसील के उपजिलाधिकारी से प्रवासी मजदूरों व श्रमिकों को दिए जा रहे भोजन व स्वच्छ पेयजल आदि के बारे में जानकारी भी ली।

ये भी पढ़ें- इस स्कूल ने 4 साल की बच्ची को किया टर्मिनेट, पिता ने की शिकायत

मौके पर उपस्थित उप जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रवासी श्रमिकों को पोषण युक्त भोजन की व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है। परिसर के अंदर दो इंडिया मार्का हैंडपंप भी लगे हैं। सभी श्रमिकों को पीने के लिए पानी की अलग अलग बोतल उपलब्ध कराई गई हैं सभी श्रमिक अपनी-अपनी बोतलों से ही पानी पिएंगे। जिला मजिस्ट्रेट ने निरीक्षण के दौरान भोजन आदि में प्रयुक्त डिस्पोजल आइटम्स (पत्तल आदि) के निष्प्रयोज्य हेतु परिसर के अंदर दूर किसी एकांत स्थल पर गड्ढ़े खोदकर उसमे डाल कर ऊपर से मिट्टी डालकर पाटने के निर्देश दिए।

बॉर्डर तक सरकार की बसों से आए प्रवासी- DM

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी श्रमिक अपने अपने पत्तल आदि को खोदे गए गड्ढे में स्वयं डालेंगे, जिससे यह किसी अन्य के संपर्क में न आए। जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि राजकीय आश्रम पद्धति मुंगीशपुर में कुल 40 कमरे हैं। जो तीन तल में बने हुए हैं प्रत्येक तल पर 24 शौचालय बने हैं। उन्होंने बताया कि इन श्रमिकों को जिले के बॉर्डर तक राजकीय परिवहन की बसें लेकर आईं थी।

ये भी पढ़ें- मजदूरों के लिए खुशखबरी: हो रही घर वापसी, फंसे 4500 से अधिक को भेजा गया घर

तत्पश्चात विद्यालय की बसों से क्वारंटाइन फेसेलिटी सेंटर लाया गया। जहां दो लिपिक संवर्ग दो लेखपाल संवर्ग के कर्मचारी लगाए गए हैं। रात्रि में दो लेखपाल दो चैकीदार तथा थाने स्तर से दो सिपाहियों की भी तैनाती की गई है। सेंटर के इंचार्ज के रूप में नायब तहसीलदार मिल्कीपुर, अयोध्या पर्यवेक्षक अधिकारी के रूप में खंड विकास अधिकारी मिल्कीपुर की तैनाती की गई है। इसी बीच जिले पूराबाजार विकास खंड के सनेथू ग्राम की एक महिला की कोरोना की जांच की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिसके बाद पूरे गांव में हडकंप मच गया है। जबकि संक्रमित महिला की पहली रिपोर्ट 23 अप्रैल को पॉजिटिव आई थी।

नाथ बख्श सिंह

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story