×

काबिले तारीफ: लॉक डाउन में गणित के स्टूडेंट ने लिखी सिंधु सभ्यता पर किताब

दिबियापुर के मोहल्ला शास्त्री नगर निवासी ठेकेदार संजू तिवारी का 21 वर्षीय पुत्र विशाल तिवारी बीएससी फाइनल के स्टूडेंट हैं। सिविल सेवा में जाने की तैयारी में जुटे विशाल ने लॉकडाउन में सिंध के इतिहास पर 175 पृष्ठ वाली किताब लिखी है।

Newstrack
Published on: 19 July 2020 1:46 PM GMT
काबिले तारीफ: लॉक डाउन में गणित के स्टूडेंट ने लिखी सिंधु सभ्यता पर किताब
X

औरैया: कहते हैं कि हौसला और इरादे मजबूत हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। ऐसा ही एक कारनामा औद्योगिक नगर दिबियापुर में रहने वाले मैथ और फिजिक्स के बीएससी अंतिम वर्ष के स्टूडेंट ने लॉकडाउन की अवधि का उपयोग करते हुए पूरी एक किताब लिख डाली। खास बात यह है कि उसने अपनी किताब लेखन के लिए इतिहास को चुना और सिंध के इतिहास पर किताब लिख दी। पिछले दिनों यह किताब पब्लिश हुई तो सभी ने छात्र की प्रतिभा का लोहा माना।

लॉकडाउन में सिंध के इतिहास पर 175 पृष्ठ वाली किताब लिखी

दिबियापुर के मोहल्ला शास्त्री नगर निवासी ठेकेदार संजू तिवारी का 21 वर्षीय पुत्र विशाल तिवारी बीएससी फाइनल के स्टूडेंट हैं। सिविल सेवा में जाने की तैयारी में जुटे विशाल ने लॉकडाउन में सिंध के इतिहास पर 175 पृष्ठ वाली किताब लिखी है। विशाल बताते हैं कि यह किताब मूलतः सिंध के इतिहास पर लिखी गई है जो कि अभी पाकिस्तान का हिस्सा है। वह कहते हैं कि मेरी यह किताब मेरे सिंधी हिंदू भाई लोगों को समर्पित है। जिन्हे विभाजन के बाद अपनी मातृभूमि को छोड़कर भारत मे शरण लेनी पड़ी। यह उनके त्याग और बलिदान का ही नतीजा था जिसने मुझे यह किताब लिखने की ताकत दी।

ये भी देखें: बैंक में करोड़ों का गबन: पकड़ा गया आरोपी, फ्रॉड में ये भी शामिल…

मुस्लिम द्वारा जीता गया यह पहला भारतीय राज्य

बताया कि सिंध का इतिहास सिंधु घाटी सभ्यता से भी पुराना है। यहां के लोगों ने सिकंदर का आक्रमण देखा और फिर यह हिंदू और बौद्ध राजाओं के काल मे भारत का सबसे शक्तिशाली राज्य बना। बाद में मुस्लिम आक्रमणकर्ताओं ने यहां कब्जा कर लिया और मुस्लिम द्वारा जीता गया यह पहला भारतीय राज्य था। इस बीच हिंदुओं का जबरन धर्म परिवर्तन हुआ, उन पर जुल्म हुए, पहले छोटे सरदारों फिर मुगलों के अधीन रहा सिंधु राज्य।

हिंदुओ के धर्म परिवर्तन का ताज़ा मामला

उन्होंने इस किताब की शुरुआत मार्च महीने मे की और जुलाई में यह प्रकाशित हो गई। लॉक डाउन में किताब लिखने का पूरा समय मिल गया। एक्सप्रेस पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित अपनी किताब के हवाले से विशाल बताते हैं कि हाल ही में जबरन हिंदुओ का धर्म परिवर्तन और उनकी बेटियों को अगवा कर उनकी शादी कराने की खबरो ने न सिर्फ पाकिस्तान में बल्कि दुनिया भर में काफी तूल पकड़ा।

ये भी देखें: ले जाओ स्कूटर-बाइक: ये कंपनी दे रही भारी छूट, जल्दी करें इसे बुक

कराची जैसे शहरों में अल्पसंख्यकों पर जुल्म होना और फिर भारतीय सरकार का उनको भारत की नागरिकता देने जैसे ऐतिहासिक फैसलों ने मुझे यह किताब लिखने को प्रेरित किया।

रिपोर्टर- प्रवेश चतुर्वेदी, औरैया

Newstrack

Newstrack

Next Story