×

कांग्रेसियों ने मनाया शहीद दिवस: महान देशभक्तों के पद चिन्हों पर चलने का लिया संकल्प

मेरठ की इस पावन भूमि से पहली आज़ादी की लड़ाई लड़ी गयी। जिससे ब्रिटिश सेना के पाँव उखाड़े गए थे। अमर शहीद आदरणीय मंगल पाण्डेय जी ने अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के साथ मिलकर जंगे आज़ादी की लड़ाई लड़ी।

SK Gautam
Published on: 10 May 2020 11:46 AM GMT
कांग्रेसियों ने मनाया शहीद दिवस: महान देशभक्तों के पद चिन्हों पर चलने का लिया संकल्प
X

मेरठ: आज 10 मई को शहीद दिवस के अवसर पर कांग्रेस पार्टी के सदस्यों ने लॉक डाउन के कारण ज़ूम ऍप पर प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के अमर शहीदों को शत शत नमन किया व विनम्र श्रद्धांजलि देते हुए एक गोष्ठी का आयोजन किया। जिसकी अगुवाई अनिल शर्मा पूर्व पार्षद (सदस्य उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ) ने की। इसमें मंजीत सिंह कोछड़, अखिल कौशिक( पी0सी0सी0 सदस्य), प्रशांत कौशिक, रोबिन नाथ, नीरज कौशिक, मुजीबुर्रहमान आदि ने अपने अपने विचार रखे।

अमर शहीद मंगल पाण्डेय जंगे आज़ादी की लड़ाई लड़ी

मेरठ की इस पावन भूमि से पहली आज़ादी की लड़ाई लड़ी गयी। जिससे ब्रिटिश सेना के पाँव उखाड़े गए थे। अमर शहीद आदरणीय मंगल पाण्डेय जी ने अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के साथ मिलकर जंगे आज़ादी की लड़ाई लड़ी। सभी धर्म व जाति के लोगो ने मिलकर संघर्ष किया। मेरठ की यह लड़ाई अन्य जगहों में उदाहरण बनी व स्वतंत्रता प्राप्ति हेतु मील का पत्थर साबित हुई।

कांग्रेस-जनों ने वचनबद्ध होने का व्रत लिया

सभी वक्ताओं ने महान देशप्रेमियो को याद किया व उनके पदचिन्हों पर चलने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि अमर शहीदों ने अपनी जान की बाज़ी लगाकर भारत को स्वतंत्रता प्राप्त कराने में महती भूमिका निभाई। आज के समय की चुनौती से संघर्ष कर भारत की एकता व अखंडता के लिए कार्य करने के लिए सभी कांग्रेस-जनों ने वचनबद्ध होने का भी व्रत लिया।

ये भी देखें: यूपी में अचानक बदला मौसम: राजधानी में आंधी-तूफान आने के संकेत

कोविड 19 के वायरस की महामारी में भी समाज की सहायता जो कि काँग्रेस की पहचान व कार्यशैली के अनुरूप लोकतांत्रिक रूप से करने का भी निर्णय लिया गया। सोशल डिसटेंसिंग को अपनाते हुए कार्य करने का भी प्रयास जारी किये हुए है।

सभी कांग्रेस जन ने कहा देश के अमर शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी जब हम सब भारतीय संविधान के अनुरूप कार्य कर देश की प्रगति सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक व चहुमुंखी रूप से करते रहे।

ये भी देखें: पिता के शव के पास बैठा मासूम इंतज़ार कर रहा मां का, कोरोना ने किया ये हाल

रिपोर्ट- सुशील कुमार, मेरठ

SK Gautam

SK Gautam

Next Story