×

दिवाली की खरीदारी के लिए बाजारों में लगी रही भीड़

शनिवार को दीपावली है। इसके लिए बाजार में जबरदस्त भीड़ रही। वहीं धनतेरस की तिथि के अनुसार दो दिन रहने के कारण ज्वेलरी सहित सभी तरह के दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ रही।

Monika
Published on: 13 Nov 2020 4:30 PM GMT
दिवाली की खरीदारी के लिए बाजारों में लगी रही भीड़
X
दिवाली की खरीदारी के लिए बाजारों में लगी रही भीड़

झाँसी: शनिवार को दीपावली है। इसके लिए बाजार में जबरदस्त भीड़ रही। वहीं धनतेरस की तिथि के अनुसार दो दिन रहने के कारण ज्वेलरी सहित सभी तरह के दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ रही। आभुषणों की दुकानों पर लोगों की भीड़ इस तरह से दिखी की लोग लाइन में लगकर लक्ष्मी गणेश के मूर्ति की खरीदारी करते दिख रहे थे। बाजार में नीली पीली बत्ती से पूरी तरह से सराबोर थी। खरीदारी को लेकर बाजार में जाम की स्थिति बनी हुई थी।

फूल माला व दीया बाती की खरीदारी

वहीं, इसके साथ दीपावली को लेकर लोग फूल माला व दीया बाती की खरीदारी करते दिखे। बाजार में इस बार चाइनिज आइटम न के बराबर दिख रहे थे। लोगों ने इसको खरीदने से गुरेज किया। मिट्टी के दीपक व मोमबत्ती की खरीदारी जबरदस्त हुई। बच्चे भी पटाखा खरीदने को लेकर बाजार में चहलकदमी तेज दिखी। वहीं मिठाई के दुकानों पर भी काफी भीड़ नजर आई। लोगों अपने को उपहार व मिठाई देने के लिए खरीदारी करते दिखे।

खरीदारी

जाम से कराह रहा था बाजार

दीपावली को लेकर बाजार में चारों ओर जाम की स्थिति बनी हुई थी। खंडेराव गेट से नरिया बाजार तक गाड़ी की लंबी लाइन लगी हुई थी। गाड़ी की लंबी लंबी लाइन लगने से बाजार में उहोपोह की स्थिति बन गुई थी। रोड के दोनों और गाड़ी का जत्था लगने से खरीदारी करने बाजार आए लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। धीरे-धीरे पुलिस वालों की सर्तकता व मुस्तैदी से जाम को हटाया गया। फिर से आवाजाही प्रारंभ कराई गई।

ये भी पढ़ें…बिहार का अगला CM कौन? NDA की अहम बैठक, इस नाम पर लग सकती है मुहर

खरीदारी

सुरक्षा का किया गया था पुख्ता इंतजाम

दीपावली और धनतेरस को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी के निर्देश पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम पुलिस प्रशासन ने कर रखे थे। हर चौक चौराहे पर पुलिस बल लगे हुए थे। हर चौक चौराहे पर पुलिस ग्राहकों और बाजार आने वाले लोगों को कोई परेशानी न हो इसके लिए लगे हुए थे। हर आवाजाही पर पुलिस नजर रखे हुए थे। वहीं इसके साथ मोबाइल पुलिस भी लगातार बाजार में गश्त करती दिखी।

खरीदारी

सराफा: शुभ मुहूर्त में लोग शगुन के तौर पर सोने-चांदी के सिक्के खरीदे। सराफा व्यापारी विजय सोनी के अनुसार पुष्य नक्षत्र के बाद धनतेरस का दिन व्यवसाय के लिहाज से अच्छा साबित हुआ।

बर्तन: हर साल की तरह इस बार भी लोगों ने बर्तन खरीदे हैं। व्यापारी जय किशन के मुताबिक धनतेरस पर ग्राहकों की आमद अच्छी रही है। बहुत से लोग पुराने बर्तन के बदले नए बर्तन खरीदे हैं। शगुन के तौर पर तांबे और पीतल के बर्तनों की ओर ज्यादा रुझान रहता है।

ये भी पढ़ें…नीतीश का बड़ा हमलाः चिराग पर कार्रवाई की बीजेपी को चुनौती

इलेक्ट्रॉनिक्स: धनतेरस के शुभ मुहूर्त में अच्छी खरीदी की संभावना के मद्देनजर इलेक्ट्रॉनिक आइटम की दुकानें सजी गई थी। विक्रेता संजय सिंह के मुताबिक रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, टीवी, वाटर प्युरीफायर, एलसीडी आदि की पहले ही बुकिंग हो गई थी।

कपड़ा: दीपावली के लिए धनतेरस के दिन रेडीमेड कपड़ों के साथ गृह सज्जा उपयोग में आने वाले कुशन कवर, परदे, पिलो कवर, बेडशीट, सोफा कवर, साड़ी आदि की खरीदी हुई है।

बीके कुशवाहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story