×

डेंगू-कोरोना का अलर्ट: DM अयोध्या हुये सावधान, चिकित्सकों साथ की बैठक

जनपद में डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या व कोविड-19 की सेकंड वेब के खतरे दृष्टिगत, को देखते हुए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस संबंध में जिला चिकित्सालयों के सीएमएस सहित कोविड-19 व डेंगू से संबंधित चिकित्सकों के साथ बैठक की गई।

Newstrack
Published on: 18 Nov 2020 1:05 PM GMT
डेंगू-कोरोना का अलर्ट: DM अयोध्या हुये सावधान, चिकित्सकों साथ की बैठक
X
डेंगू-कोरोना का अलर्ट: DM अयोध्या हुये सावधान, चिकित्सकों साथ की बैठक

अयोध्या: जनपद में डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या व कोविड-19 की सेकंड वेब के खतरे दृष्टिगत, को देखते हुए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। चिकित्सा अधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह, राजर्षि दशरथ राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय दर्शन नगर के प्रिंसिपल डॉ विजय कुमार, जिला चिकित्सालयों के सीएमएस सहित कोविड-19 व डेंगू से संबंधित चिकित्सकों के साथ बैठक की गई। इसमें 15 नवम्बर से नवजात शिशु देखभाल सप्ताह शुरू किया जा चुका है, यह सप्ताह 21 नवम्बर तक चलेगा।

ये भी पढ़ें: सबसे सुंदर पुरुष: इन्हें मिला सेक्सिएस्ट मैन का खिताब, एक्टर ने जताई खुशी

बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा इस सप्ताह को भी सफल बनाने एवं नवजात शिशुओ एवं उनकी माताओ को आवश्यक टीका लगाने हेतु कार्यवाही करने को कहा।

जिलाधिकारी ने दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी ने कोरोना जांच की सैंपलिंग बढ़ाने तथा सही रणनीति बनाकर कोविड-19 के लक्षण वाले सभी व्यक्तियों का अनिवार्य रूप से कोरोना जाँच सुनिश्चित करने के साथ-साथ एंटीजन एवं आरटी- पीसीआर जांच हेतु सैंपलिंग के निर्धारित लक्ष्य को अनिवार्य रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी रैपिड रिस्पांस टीमें घर पर उपचार ले रहे अपने-अपने मरीजों से हमेशा संपर्क में रहें तथा रोजाना उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को प्राप्त करें। किसी भी मरीज की स्थिति खराब होने पर तत्काल उसे हॉस्पिटल में शिफ्ट करना सुनिश्चित करें।

मरीजों के स्वास्थ्य की नियमित जानकारी लेने को कहा

इसी के साथ ही उन्होंने सभी एमओआईसी को भी अपने से संबंधित रैपिड रिस्पांस टीमों से समन्वय बनाकर घर पर उपचार ले रहे मरीजों की नियमित स्वास्थ्य जानकारी लेने, उनका स्वास्थ्य खराब होने पर तत्काल उन्हें चिकित्सालय में शिफ्ट करने पर विशेष ध्यान देने तथा घर पर उपचार ले रहे रोगी को मेडिसिन किट व संक्रमित व्यक्ति के घरवालों को आईवर मैकटिन की खुराक समय पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने तथा सर्विलांस टीमों को सक्रिय रहना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सभी चिकित्सालयों में अनिवार्य रूप से कोविड हेल्प डेस्क संचालित रखने तथा कोविड-19 से बचाव संबंधी सभी दिशानिर्देशों का अनिवार्य रूप से अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने विकास भवन में संचालित कोविड-19 कंट्रोल रूम में तैनात सभी प्रभारियों को अपने अपने जिम्मेदारियों का सम्यक रूप से निर्वहन करने तथा मरीजों से बात कर उन्हें उपलब्ध हो रही सुविधाओं यथा मेडिसिन किट व उनके परिवार के सदस्यों हेतु आइबरमैकटिन की खुराक की उपलब्धता आदि की क्रास चेकिंग करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम के सभी इंचार्ज कंट्रोल रूम में अनिवार्य रुप से उपस्थित रहें।

डेंगू के बढ़ते मरीजों पर जताया असंतोष

बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद में डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या पर असंतोष व्यक्त करते हुए डेंगू की रोकथाम संबंधी कार्यों को गंभीरता से लेते हुए इसकी रोकथाम हेतु प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां पर डेंगू के मरीजों की संख्या अधिक है वहां पर टीम बनाकर क्षेत्र का पैदल भ्रमण कर कमियों का जायजा लिया जाए जिसके कारण से वहां पर मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने टीम एवं रोस्टर बनाकर डेंगू से बचाव के दृष्टिगत सभी क्षेत्रों में साफ सफाई सुनिश्चित करने, एंटी लार्वा का छिड़काव करने तथा फागिंग कराने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में अलर्ट जारी: ताबड़तोड़ कोरोना जांच शुरू, एक पुसिलकर्मी मिला पॉजिटिव

उन्होंने उपस्थित सभी चिकित्सकों को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि मरीजों को सही समय पर सही एवं बेहतर उपचार मिले उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है देश के कई राज्यों में कोविड-19 की सेकंड वेब देखने को मिल रही है जो पहले से भी अधिक खतरनाक एवं जानलेवा है ऐसे में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव संबंधी सभी दिशानिर्देशों का सभी लोग पालन करें। सभी लोग अनिवार्य रूप से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मास्क लगाएं, हाथों को बार-बार साबुन पानी से धोएं।

नाथ बख्श सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story