×

कोविड का खात्मा: डीएम की ऐसी तैयारी, जिले के लिए लागू ये निर्देश

जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड -19 संक्रमण पाए जाने पर माइक्रो कण्टेनमेण्ट जोन बनाया जाए तथा उस जोन के तहत शत-प्रतिशत टेस्टिंग कराया जाना सुनिश्चित करें।

Newstrack
Published on: 29 Sep 2020 5:18 AM GMT
कोविड का खात्मा: डीएम की ऐसी तैयारी, जिले के लिए लागू ये निर्देश
X

कानपुर देहात: शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष के सभागार में स्वास्थ्य विभाग व प्राइवेट हॉस्पिटल के चिकित्सकों /अधिकारियों के साथ कोविड से निपटने हेतु समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने कांटेक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग एवं उसकी फीडिंग एवं होम आइसोलेशन संक्रमित की निगरानी कर रही टीम से उनके कार्य दायित्वों के संबंध में जानकारी ली।

DM ने की कोविड-19 समीक्षा बैठक

जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के दृष्टिगत तय रणनीति के तहत संक्रमित व्यक्ति के ट्रेस होते ही समय रहते फैसिलिटेट कराया जाए और उनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग कराते हुए उनकी टेस्टिंग सुनिश्चित कराई जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि प्राइवेट हॉस्पिटलों में कोविड-19 के तहत सभी तैयारी पूर्ण कर लें। किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अस्पताल में प्रॉपर तरीके से सैनिटाइजेशन व लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करें तथा सभी आवश्यक वस्तुएं आदि रखें।

ये भी पढ़ें- हॉस्टल में रखा विस्फोटक: सूचना पर पुलिस महकमे में हड़कंप, इमारत कराई खाली

DM Meeting DM ने की कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक (फाइल फोटो)

उन्होंने कहा कि कोविड -19 संक्रमण पाए जाने पर माइक्रो कण्टेनमेण्ट जोन बनाया जाए तथा उस जोन के तहत शत-प्रतिशत टेस्टिंग कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कट्रोल रूम प्रभारी को होम आइसोलेशन एवं कोविड-19 के प्रभारी चिकित्सकों को निर्देशित किया कि कोविड-19 L1 L2 में संक्रमित व्यक्तियों से वार्ता कर मिल रही मूलभूत सुविधाओं खान-पान, उपचार तथा साफ सफाई की जानकारी लेने हेतु निर्देशित किया।

जिले में युद्ध स्तर पर कराई जाए टेस्टिंग- डीएम

DM Meeting DM ने की कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक (फाइल फोटो)

डीएम ने बढ़ते संक्रमण से निपटने हेतु जिले में युद्ध स्तर पर टेस्टिंग कराए जाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में फेस मास्क को लेकर जन जागरूकता फैलाने एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी हॉस्पिटलों में कोविड-19 कोविड हेल्प डेस्क जरूर होना चाहिए। उसमें पल्स ऑक्सीमीटर थर्मल स्कैनिंग सैनिटाइजर हो तथा आने वाले मरीजों का परीक्षण किया जाए।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में हाथरस गैंगरेप पीड़िता की सफदरजंग अस्पताल में मौत

उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान किसी भी हॉस्पिटल द्वारा लापरवाही व गाइडलाइन का पालन ना करने पर जुर्माना लगाया जाएगा तथा सभी को कपड़े का मार्क्स लगाने के लिए प्रेरित करें। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राजेश कटियार व प्राइवेट हॉस्पिटलों के संचालक आदि चिकित्सक उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story