×

डीएम का बैठकों का दौर जारी, श्रमिकों को रोजगार देना प्रथमिकता

जिलाधिकारी ने कहा कि मनरेगा योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक कार्य करवाए जिससे मनरेगा मजदूरों तथा प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध हो सके। जिलाधिकारी ने इस दौरान मनरेगा में किये गए कार्यो की रिपोर्ट मांगी इसके साथ ही प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास के कार्यों की रिपोर्ट मांगी।

SK Gautam
Published on: 3 Jun 2020 2:02 PM GMT
डीएम का बैठकों का दौर जारी, श्रमिकों को रोजगार देना प्रथमिकता
X

मिर्ज़ापुर: जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने कलेक्ट्रेट परिसर में जिले के सभी खण्ड विकास अधिकारियों के साथ बैठक करके मनरेगा एवं प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजनाओं के बारे में जानकारी लिया । इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहाकि कोविड-19 के प्रमुख कार्यो के साथ अधिकारी विकास कार्यो पर प्रमुख रूप से दें। जिससे शासन द्वारा दिये गए लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

मनरेगा व प्रवासी श्रमिकों को दें रोजगार

जिलाधिकारी ने कहा कि मनरेगा योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक कार्य करवाए जिससे मनरेगा मजदूरों तथा प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध हो सके। जिलाधिकारी ने इस दौरान मनरेगा में किये गए कार्यो की रिपोर्ट मांगी इसके साथ ही प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास के कार्यों की रिपोर्ट मांगी। इस पर जिलाधिकारी ने कहाकि आवासों को प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाये लेकिन कार्य के दौरान शोसल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा जाये।

ये भी देखें: धोनी ने बेटी जीवा को बैठा कर दौड़ाई बाइक, तभी कड़कने लगी बिजली, देखें Video

जिलाधिकारी ने आरोग्य सेतु एप के लिए दिया हिदायत

जिलाधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारीयों से कहाकि रोजगार सेवक एव ग्राम पंचायत, ग्राम विकास अधिकारियों के द्वारा अधिक से अधिक आरोग्य सेतु एप् डाउनलोड कराने की भी हिदायत दी। जिलाधिकारी ने मनरेगा में कार्य कर रहे श्रमिकों को ज्यादा से ज्यादा आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराए जिससे कोरोना महामारी से लड़ने में आसानी होगा।

सीडीओ ने पेश की रिपोर्ट

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह ने जानकारी देते हुये बतायाकि मनरेगा कार्य में माह मई में 218 प्रतिशत तथा माह जून में अब 131 प्रतिशत की प्रगति है। जिलाधिकारी ने मनरेगा से कराये जा रहे तालाबों, नालों पर वृहद वृक्षरोपण के भी निर्देश दिये। मुख्य विकास अधिकारी बैंकों के प्रबन्धकों व प्रबन्घक लीड बैंक को निर्देशित किया एनआरएलएम के महिला समूहों के सदस्यों को खाता अपने बैंकों में प्राथमिकता के आधार, महिला समूहों के सदस्यों का खाता अपने बैंकों में प्राथमिकता के आधार पर खोले।

उन्होंने बताया कि 1582 पुराने तथा 4220 नये समूह के सदस्यों का तत्काल खोला जाये ताकि समूह के सदस्यों को योजना से लाभान्वित कर उन्हें स्वरोजगार उपलब्ध कराया जा सके। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए ऋषिमुनि उपाध्याय, सभी खण्ड विकास अधिकारी लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: बृजेन्द्र दुबे

SK Gautam

SK Gautam

Next Story