×

सीएम हेल्प लाईन पर आने वाली शिकायतों का जल्द हो निस्तारण-ब्रह्मदेव

उत्तर प्रदेश के कानपुर में आज कलेक्ट्रेट सभागार में आईजीआरएस की मासिक समीक्षा करते करते हुए जिलाधिकारी डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी कहा कि अब समाचारों में...

Deepak Raj
Published on: 28 Jan 2020 2:59 PM GMT
सीएम हेल्प लाईन पर आने वाली शिकायतों का जल्द हो निस्तारण-ब्रह्मदेव
X

कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर में आज कलेक्ट्रेट सभागार में आईजीआरएस की मासिक समीक्षा करते करते हुए जिलाधिकारी डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी कहा कि अब समाचारों में प्रकाशित समस्याओं से संबंधित खबरों को भी आइजीआरएस में दर्ज कर संबंधित विभाग को भेजा जाए और संबंधित विभाग निश्चित समय के अंदर निस्तारण की आख्या आइजीआरएस पोर्टल पर दर्ज करते हुए उसकी एक कॉपी समाचार पत्रों को भी भेजी जाए।

ये भी पढ़ें-योगी सरकार में दिग्गज मंत्री के गनर की बेरहमी से हत्या, मचा कोहराम

उन्होंने ने कहा कि समाचार पत्र में प्रकाशित खबरों को आईजीआरएस पोर्टल में दर्ज करने के बाद उस खबर की एक प्रति संबंधित विभाग को भी भेजी जाए और संबंधित विभाग को गुणवत्ता के आधार पर निस्तारण करने के लिए समय निर्धारित किया जाए।

आईजीआरएस संदर्भों की प्रतिदिन संबंधित विभाग स्वयं मॉनेटरिंग करे

आईजीआरएस संदर्भों की प्रतिदिन संबंधित विभाग स्वयं मॉनेटरिंग करे। किसी भी स्थिति में कोई भी संदर्भ डिफाल्टर ना रहे इस बात का विशेष ध्यान रहे।आने वाली शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराएं।समस्त सम्बन्धित विभाग इस बात का विशेष ध्यान रखे कि यदि उनसे संबंधित शिकायत नही है या अन्य किसी जनपद की शिकायत उनके पास पहुच गई हो तो तत्काल उसे संबंधित विभाग को वापस कर दे।

पीजीपोर्टल संदर्भ भारत सरकार, मुख्यमंत्री हेल्प लाइन संदर्भ या अन्य संदर्भ से जो भी शिकायत प्राप्त होती है उसे प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाएं ,इसमें लापरवाही करने वाले संबंधित विभाग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आर्थिक मदद संदर्भ के प्रकरणों में तत्काल सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर जांच करायी जाये।

जिलाधिकारी ने आइजीआरएस विभागीय समीक्षा करते हुए नाराजगी व्यक्त की

जिलाधिकारी ने आइजीआरएस विभागीय समीक्षा करते हुए नाराजगी व्यक्त करते हुए लोक निर्माण विभाग अधिशासी अभियंता प्रान्ती खंड कानपुर को 21 ऑनलाइन संदर्भ को लेकर कहां कि जल्द से जल्द निस्तारित किया जाए तो वही बेसिक शिक्षा विभाग के नगर शिक्षा अधिकारी की 41 शिकायतों के निस्तारण ना होने के चलते हैं जिलाधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा जल्द से जल्द स्थापित करें नहीं तो कार्यवाही होना तय है।

ये भी पढ़ें- कृष‍ि टेक्नोलॉजी आधारित स्टार्टअप को बढ़ावा देगी सरकार : पीएम मोदी

इसी प्रकार विद्युत खंड अधिशासी अभियंता कानपुर नगर के 27 मामलों का निस्तारण न कराने पर जल्द से जल्द गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराने के कड़े निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में अपर जिलाधिकारी भू अध्याप्ति तथा सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story