×

डीएम की सराहनीय पहलः इस दिवाली कुम्हारों के घर होंगे रोशन, दी ये गिफ्ट

जिलाधिकारी दिनेश चंद्र सिंह की अनूठी पहल से कुम्हारों द्वारा बनाये गए मिट्टी के दियाली, दीपक, गणेश लक्ष्मी को जिले के लोगों को अब एक छत के नीचे मिल सकेगा।

Newstrack
Published on: 12 Nov 2020 3:19 PM GMT
डीएम की सराहनीय पहलः इस दिवाली कुम्हारों के घर होंगे रोशन, दी ये गिफ्ट
X
डीएम की सराहनीय पहलः इस दिवाली कुम्हारों के घर होंगे रोशन, दी ये गिफ्ट

कानपुर देहात: दिवाली के पावन अवसर पर अपने हुनर से तैयार किए हुए मिट्टी के दीयों से लोगों के घरों को रोशन करने वाले खुद त्यौहार में हर बार मंदी व चाइनीज दीयों के प्रयोग के कारण विलुप्त होने की कगार पर पहुंच रहे हैं। इसे देखते हुए कुम्हार जाति के उत्थान के लिए प्रशासन ने एक असरदार मुहिम शुरू की है।

ये भी पढ़ें: Gold सस्ता हुआ: बाजार में धनतेरस की धूम, जाने क्या है आज की कीमत

एक ही छत के मिलेगा सबकुछ

कानपुर देहात में इस दिवाली कुम्हारों के भी घर होंगे रौशन। उनके घरों में भी बड़ी ही धूमधाम से दीवाली मनाई जाएगी। दुसरों का घर रौशन करने वालों के घर में हमेशा मायूस देखी जाती रही है। पर अब कानपुर देहात के ऐसा नही होगा । जिलाधिकारी दिनेश चंद्र सिंह की अनूठी पहल से कुम्हारों द्वारा बनाये गए मिट्टी के दियाली, दीपक, गणेश लक्ष्मी को जिले के लोगों को अब एक छत के नीचे मिल सकेगा।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/11/WhatsApp-Video-2020-11-12-at-20.15.07.mp4"][/video]

क्योंकि DM ने इन सभी को एक साथ कर एक मेले का आयोजन किया। जिसमें आने वाले लोग कुम्हारों से इन सामानों को खरीद उनके घरों को भी रौशन कर सकेंगे। इस मेले का आयोजन अकबरपुर तहसील के सभागार में किया गया। कार्यक्रम में प्रजापति समाज के लोगों द्वारा बनाये गए मिट्टी के दियो से सभी को रौशन करने के लिए DM दिनेश चंद्र ने इस पहल की शुरुआत की साथ ही ADM पंकज वर्मा, SDM आनन्द सिंह और समाजसेवी सामाजिक कार्यकर्ता भी मौजूद रहे। जिलाधिकारी ने सर्दी को देखते हुए सभी कुम्हारों को कम्बल भी वितरित किये।

ये भी पढ़ें: अपराधी का मिशन रेप: संजय सिंह का बड़ा बयान, जमकर घेरा सरकार को

रिपोर्ट: मनोज सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story