×

Jhansi News: डीएम रविंद्र कुमार ने रामनवमी एवं रमजान माह के लिए तैयारियों की समीक्षा की, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

Jhansi News: कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने रामनवमी एवं रमजान माह के शुरू होने वाले त्योहारों के दृष्टिगत कानून व्यवस्था एवं साफ-सफाई के साथ ही शांति और सौहार्द के साथ त्यौहार मनाए जाने की तैयारियों की समीक्षा की।

B.K Kushwaha
Published on: 22 March 2023 9:54 PM GMT
Jhansi News: डीएम रविंद्र कुमार ने रामनवमी एवं रमजान माह के लिए तैयारियों की समीक्षा की, दिए आवश्यक दिशा निर्देश
X
झांसी: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार

Jhansi News: कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने रामनवमी एवं रमजान माह के शुरू होने वाले त्योहारों के दृष्टिगत कानून व्यवस्था एवं साफ-सफाई के साथ ही शांति और सौहार्द के साथ त्यौहार मनाए जाने की तैयारियों की समीक्षा की और संबंधित पुलिस अधिकारियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

‘कोई भी नई परंपरा न डाली जाए’

जिलाधिकारी ने कहा कि रामनवमी एवं रमजान का माह शुरू हो रहे हैं, इसके दृष्टिगत समस्त थानाध्यक्ष अपनी-अपनी तैयारियों को पूर्ण कर लें एवं त्यौहारों को शांतिपूर्ण मनाने हेतु प्रत्येक थाना स्तर पर ब्रीफिंग कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रों में जिस-जिस स्थान पर मेलों एवं जुलूसों का आयोजन किया जाता है, उस स्थान को चिन्हित करते हुए वहां अगर कोई झूला आदि का आयोजन किया जाता है, तो उसकी एनओसी को प्रत्येक दशा में देख लिया जाए।

रामनवमी पर निकलने वाले जुलूस एवं मेलों की सुरक्षा व्यवस्था को प्रत्येक दशा में देख ली जाए। रमजान के माह में जहां नमाज अदा की जाती है, ऐसे स्थानों को चिन्हित करते हुए वहां की व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखा जाए। जिलाधिकारी ने समस्त पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में परंपरागत तरीके से ही त्यौहारों को मनाया जाए। त्यौहारों में कोई भी नई परंपरा ना डाली जाए इसको प्रत्येक दशा में देख लें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे स्थान चिन्हित कर लें जो कि जिले की सीमा से जुड़े हुए हैं, वहां सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं, जिससे जनपद की सीमा की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत हो सके।

साफ-सफाई प्रत्येक दशा में सुनिश्चित की जाए

जिलाधिकारी ने आगामी त्यौहार के दृष्टिगत खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में मंदिरों के आसपास कोई भी मीट की दुकान नहीं खुले इसको प्रत्येक दशा में देख लिया जाए। जिलाधिकारी ने समस्त नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जहां रामनवमी एवं रमजान के माह में मेले एवं जुलूसों का आयोजन किया जाता है वहां की साफ-सफाई प्रत्येक दशा में सुनिश्चित की जाए।

मंदिरों पर दुर्गा सप्तशती पाठ का होगा आयोजन

चैत्र नवरात्रि के अवसर पर 22 से 29 मार्च 2023 तक मंदिरो में दुर्गा सप्तशती पाठ का आयोजन जिला प्रशासन, संस्कृति विभाग तथा पर्यटन विभाग द्वारा कराया जा रहा है। इसके लिए महाकाली मंदिर, बाहर लक्ष्मी गेट, केमासना मंदिर, बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के पास, पंचकुइयां मंदिर, करौंदी माता मंदिर, लहार की देवी मंदिर सीपरी बाजार, राम मंदिर कारगिल पार्क, श्री राम जानकी मंदिर, मेहंदी बाग़ सहित अन्य स्थानों को निर्धारित किया गया है।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story