×

यहां जानें श्रीलंका में कब और कैसे हुई थी तमिल हिंदू सभ्यता की शुरूआत?

भगवान शिव के पदचिन्ह वाले श्रीलंका में पवित्र शिखर गौतम बुद्ध की यात्रा का स्थान था। हिंदुओं ने गौतम बुद्ध की बात सुनी। हिंदू हिंदुओं के रूप में बने रहे और गौतम बुद्ध के उपदेशों का पालन करते रहे।

Aditya Mishra
Published on: 1 Jun 2019 5:28 PM GMT
यहां जानें श्रीलंका में कब और कैसे हुई थी तमिल हिंदू सभ्यता की शुरूआत?
X

लखनऊ: श्रीलंका में हिंदू साम्राज्यों का इतिहास रहा है। पौराणिक कथाओं और पुराणों में कुबेर ने श्रीलंका पर शासन किया। उसके बाद रावण कुबेर को हराकर श्री लंका का उत्तराधिकारी बना बैठा। बाद में रावण श्री राम द्वारा पराजित हो गया और ये राज्य बिभीषण के पास चला गया।

इस अवधि के दौरान श्री राम ने युद्ध के कारण अपने पापों को धोने के लिए शिव के पांच मंदिरों का दौरा किया। ये पांचों शिव मंदिर हैं। उनमें से एक उत्तरी श्रीलंका में नागुलेश्वरम, दूसरा उत्तर पश्चिमी श्रीलंका में थिरुक्खेतेस्वरम, तीसरा मुन्नास्वरम या पश्चिमी श्रीलंका में चौथा दक्षिणी श्रीलंका में चंद्रशेखरचरम और पांचवा पूर्वी श्रीलंका में स्थित थिरुकोनस्वरम मंदिर है।

ये भी पढ़ें...भारत ने ‘जिहादी आतंकवाद’ से मुकाबले के लिए श्रीलंका को पूरे समर्थन की पेशकश की

श्रीलंका के नगा थे विपश्यना परंपरा के उत्तराधिकारी

श्रीलंका में विभीषण वंशानुगत परंपरा के उत्तराधिकारी नागा और श्रीलंका के यक्ष थे। नागा राजाओं ने श्रीलंका के तटीय क्षेत्रों में शासन किया। यक्ष किंग्स ने श्रीलंका के पहाड़ी इलाकों में शासन किया।

गौतम बुद्ध जब 2550 साल पहले श्रीलंका गए थे, तो उन्होंने श्रीलंका के हिंदू राजाओं, उत्तर और पश्चिम के नागा राजाओं और पहाड़ी देश के यक्ष राजाओं को उपदेश दिए थे।

भगवान शिव के पदचिन्ह वाले श्रीलंका में पवित्र शिखर गौतम बुद्ध की यात्रा का स्थान था। हिंदुओं ने गौतम बुद्ध की बात सुनी। हिंदू हिंदुओं के रूप में बने रहे और गौतम बुद्ध के उपदेशों का पालन करते रहे।

नागाओं के शाही राजवंश का दक्षिण भारत के पंड्या चोल चेरा और पल्लव राजाओं के साथ घनिष्ठ वैवाहिक और रक्षा सहयोगी संबंध था। दक्षिणी भारत और श्रीलंका के इन राज्यों में सामान्य सांस्कृतिक अभिविन्यास था। उन्होंने तमिल भाषा बोली और सावा हिंदू परंपरा का पालन किया।

जाफना में ऐसे हुई हुई थी आर्य चक्रवर्ती राजवंश की स्थापना

नागाओं के राज्य के लंबे इतिहास की उस पंक्ति में, 850 साल पहले जाफना में एक राजवंश की स्थापना हुई थी जिसे सिंगाई आर्य चक्रवर्ती राजवंश कहा जाता था। उनका शासन श्रीलंका के द्वीप के दो तिहाई हिस्से तक फैला हुआ था, जो पश्चिमी उत्तरी और पूर्वी समुद्र-तटों के साथ समुद्र तट बेल्ट के साथ था।

सभी भगवान शिव के उपासक थे। इतना कि उत्तरी हिंदू साम्राज्य ने सैवित तमिल शरणार्थियों का समर्थन किया, जिन्होंने अलाउद्दीन खिलजी के कुख्यात सेनापति मलिक काफूर के घातक बर्बर आक्रमण से बचने के लिए समुद्र पार किया था। यह लगभग 780 साल पहले दक्षिणी भारत में हुआ था।

यह उत्तरी साईवेट पारंपरिक हिंदू राज्य था जिसने दक्षिण भारत के राजाओं द्वारा दिए गए वेतन पर निर्भर रहने वाले कलाकार डॉक्टरों इंजीनियरों साहित्यकारों को सुरक्षा और सफलता प्रदान की थी।

ये भी पढ़ें...अमेरिका-श्रीलंका ने हिंद-प्रशांत महासागर में शांति व सुरक्षा के लिए साथ काम करेंगे

ये दौर था श्री लंका के इतिहास में सबसे काला समय

60 लंबे वर्षों के लिए दक्षिण भारत में सबसे काला समय था। इसे दक्षिणी भारत के सांस्कृतिक धार्मिक सामाजिक और बौद्धिक गुणों की सुरक्षा के लिए उत्तरी श्रीलंका हिंदू तमिल राज्य में छोड़ दिया गया था।

तमिल हिंदू नागा काल से हिंदू राजाओं के निरंतर शासन में बहुत समृद्ध थे। यह ईसा के बाद 16 वीं और 17 वीं शताब्दी के दौरान पुर्तगालियों के आक्रमण के साथ समाप्त हुआ।

संत फ्रांसिस जेवियर श्रीलंका के उत्तरी राजाओं द्वारा शासित क्षेत्रों में आए और हिंदुओं को ईसाई धर्म में परिवर्तित करने का प्रयास किया। हिंदू राजाओं द्वारा सेना के पूर्ण प्रतिरोध ने पुर्तगालियों को नाराज कर दिया। इसके अलावा उत्तरी तमिल हिंदू राजा पुर्तगाली के खिलाफ दक्षिणी सिंहल बौद्ध राजाओं का समर्थन कर रहे थे।

तमिल हिंदू राज्य पर लंबे समय तक हुआ था हमला

क्रोध और हताशा से भरी पुर्तगाली उत्तरी श्रीलंका के तमिल हिंदू राज्य पर लंबे समय तक हमले किए गए। आखिरकार 1619 में, उत्तरी तमिल राज्य के अंतिम राजा राजा संगली के कब्जे वाले क्षेत्रों पर कब्जा करने के लिए पोर्टुगेसी ने उत्तरी तमिल राज्य का विरोध किया।

श्री लंका में ऐसे हुई थी तमिल हिंदू सभ्यता की शुरूआत

इसके बाद उत्तरी श्रीलंका में तमिल हिंदू सभ्यता के इतिहास में काले दौर की शुरुआत हुई। हिंदुओं को जबरन ईसाई धर्म में परिवर्तित किया गया। कई हिंदुओं ने अपनी संस्कृति और मूल्यों के पुर्तगाली नरभक्षण से बचने के लिए दक्षिणी भारत में शरण ली।

हालाँकि पुर्तगाली एन मस्से को परिवर्तित नहीं कर सके। उन्होंने तटीय क्षेत्रों में फिशरफोकल पर ध्यान केंद्रित किया। हिंदू संस्कृति के आंतरिक गर्भगृह में प्रवेश करने के लिए जीवन के लिए डर, पुर्तगाली अभिव्यक्ति उनके शासन के 60 से 70 वर्षों की अवधि के दौरान लगभग 10% आबादी तक सीमित थी।

पुर्तगालियों ने डचों को राज्य सौंप दिया, जिन्होंने इसे अंग्रेजी को सौंप दिया। हालाँकि हिंदुओं पर ईसाई अधिपत्य बरकरार रहा। यह वर्ष तमिल हिंदू राज्य जाफना की हार की 400 वीं वर्षगांठ का प्रतीक है।

ये भी पढ़ें...जर्मनी के राजदूत और श्रीलंका-इजरायल के पीएम ने मोदी की दी बधाई

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story