×

यूपी में आई डॉल्फिन: गंगा में ऐसा नजारा देख आप भी दंग रह जाएँगे, देखें वीडियो

देश भर में जहां कोरोना वायरस का आतंक लगातार जारी है तो वहीं दूसरी ओर कोरोना महामारी से बचने के लिए लागू लॉकडाउन ने जहां लोगों को घरों में कैद होने पर मजबूर कर दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 28 April 2020 7:07 AM GMT
यूपी में आई डॉल्फिन: गंगा में ऐसा नजारा देख आप भी दंग रह जाएँगे, देखें वीडियो
X
यूपी में आई डॉल्फिन: गंगा में ऐसा नजारा देख आप भी दंग रह जाएँगे, देखें वीडियो

मेरठ। देश भर में जहां कोरोना वायरस का आतंक लगातार जारी है तो वहीं दूसरी ओर कोरोना महामारी से बचने के लिए लागू लॉकडाउन ने जहां लोगों को घरों में कैद होने पर मजबूर कर दिया है। ऐसी स्थिति में प्रकृति के सौदर्य की जो तस्वीरें निकलकर सामने आ रही हैं, उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि प्रकृति आपको घरों में बंद देख आनंदित महसूस कर रही है। लॉकडाउन के दौरान दो तरह की तस्वीरें नजर आई, पहली- इस महामारी से बचने के लिए प्रशासन द्वारा सख्ती से लॉकडाउन का पालन करने की और दूसरी प्रकृति के सौदर्य की।

ये भी पढ़ें...छींकने-खांसने पर लगेगा जुर्माना, 1 से लागू होगा ये नया कानून

डॉल्फिन मछलियों का जोड़ा गंगा में तैरने का ले रहा आनंद

जहां बात करे लॉकडाउन में इंसान घरों में कैद है और दूसरी ओर इस अवसर पर जीव-जंतु अपने जीवन का आनंद लेने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। बीते कई दिनों में देश के अलग-अलग कोनों से रियाहशी इलाकों में जानवरों के सैर-सपाटा करती तस्वीरें देखी गई हैं। अब ऐसी ही एक तस्वीर मेरठ में देखने को मिली है।

ये डॉल्फिन की मस्ती करते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। बताया जा रहा है कि गंगा नदी की डॉल्फिन मेरठ में गोते लगाती दिखाई दे रही है।

इसका वीडियो खुद भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी आकाश दीप बधावन ने अपने ट्विटर पर शेयर किया है। इस वीडियो में डॉल्फिन मछलियों का जोड़ा गंगा में तैरने का आनंद ले रहा है।

ट्वीट किया ये वीडियो

आपको बता दे कि कोरोना वायरल के प्रकोप और इसके संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए कई देशों में लॉकडाउन लागू किया गया है।



ये भी पढ़ें...चंडीगढ़: कोरोना के 5 नए केस मिले, कुल मरीजों की संख्या 50 हुई

ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी

ऐसे समय में जब इंसान घरों के अंदर कैद हैं, तब दूसरे जीवों को खुलकर अपने जीवन का आनंद लेने का मौका मिल गया है। बीते दिनों ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जहां जानवर रिहायशी इलाकों में सैर सपाटा करते देखे गए हैं।

सोशल मीडिया जानवरों के ऐसे शानदार वीडियो से भरा पड़ा है और इसी कड़ी में एक और वीडियो सामने आया है। लॉकडाउन धरती और प्रकृति के लिए एक सकारात्मक बदलाव के रूप में साबित हुआ है।

ये भी पढ़ें...बीजेपी के इस विधायक ने कहा- कोई भी मुसलमान से न खरीदे सब्जी, वीडियो वायरल

यही वजह है कि दूषित हो रही नदियों और इंसानी गतिविधियों के चलते मुंह फेर लेने वाले जीव-जंतु एक बार फिर गोते मारते हुए दिखाई दे रहे हैं। एक ऐसा ही बेहद सुंदर नजारा मेरठ में देखने को मिला।

तैरती डॉल्फिन की मस्ती

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही डॉल्फिन की तस्वीरें आने के बाद कहा जा रहा है कि अति दुर्लभ जीव में शामिल डॉल्फिन गंगा नदी में तैरती हुई दिखाई दीं। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो बहुत वायरल हो रहा है।

इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी आकाश दीप बाधवान ने ट्विटर पर साझा किया। इस वीडियो में गंगा में तैरती डॉल्फिन की मस्ती किसी का भी मन मोह सकती है।

ये भी पढ़ें...दिल्ली: तिहाड़ में महिला कैदी का सुसाइड, जेल नंबर 6 में फांसी लगाकर की खुदकुशी

रिपोर्ट -सादिक़ खान

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story