×

लॉकडाउन में भी पढ़ाई में नहीं होगी रुकावट, शिक्षा विभाग कर रहा है ऐसा काम

प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डॉ.. सतीश चन्द्र द्विवेदी  ई-पाठशाला के तहत आकाशवाणी, दूरदर्शन, रेडियो, दीक्षा एप व व्हाट्सअप समूह के माध्यम से पढ़ाई तथा गूगल एप पर लगातार अपनी निगाह रखे हुए हैं।

Aditya Mishra
Published on: 1 May 2020 1:23 PM GMT
लॉकडाउन में भी पढ़ाई में नहीं होगी रुकावट, शिक्षा विभाग कर रहा है ऐसा काम
X

लखनऊः प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डॉ.. सतीश चन्द्र द्विवेदी ई-पाठशाला के तहत आकाशवाणी, दूरदर्शन, रेडियो, दीक्षा एप व व्हाट्सअप समूह के माध्यम से पढ़ाई तथा गूगल एप पर लगातार अपनी निगाह रखे हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के लगभग 60 प्रतिशत शिक्षकों ने ई-पाठशाला में सहभागिता की है और शेष शिक्षक भी इस व्यवस्था से जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं। कुछ विद्यालयों ने आनलाइन प्रवेश भी प्रारम्भ किया है।

शिक्षकों ने अपने स्कूलों की वेबसाइट बनाई है और अपने-अपने एप भी विकसित किये है और यू ट्यूब चैनल का भी प्रयोग कर रहे हैं। अभिभावकों से भी आनलाइन सम्पर्क करके उनको ई-पाठशाला की गतिविधियों से परिचित करा रहे हैं और बच्चों को आनलाइन प्रतियोगिताएं भी करायी जा रही हैं तथा कवितायें व कहानी लिखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

शिक्षा विभाग में एंटी करप्शन ने पकड़ा भ्रष्टाचार, घूस लेते रंगे हाथ बाबू गिरफ्तार

बच्चों को तनाव के वातावरण से किया जा रहा मुक्त

आनलाइन होम वर्क दिया जा रहा है और मूल्याकंन भी किया जा रहा है। इस प्रकार लाकडाउन के दौरान स्कूलों के बन्द होने से बाधित हुए शिक्षण कार्य की क्षतिपूर्ति तो हो ही रही है। साथ ही साथ बच्चों को तनाव के वातावरण से बाहर निकालते हुए उनको शैक्षणिक गतिविधियों की ओर उन्मुख करने में सफलता मिली है, जिसकी सराहना पूरे प्रदेश का आम जनमानस भी कर रहा है।

डा. द्विवेदी ने शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व कस्तूरबा गांधी विद्यालय के शिक्षकों के वेतन, मानदेय और एरियर के भुगतान समय से करने तथा सेवा निवृत शिक्षकों के जीपीएफ व पेंशन से सम्बधित देय का त्वरित निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये हैं।

समीक्षा के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सिद्दार्थनगर की कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हे शीघ्र हटाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विभागीय कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

उन्होंने प्रदेश के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को लाॅकडाउन के दौरान स्वयं को सुरक्षित रखते हुए संचालित जन कल्याणकारी कार्यक्रमों में स्थानीय स्तर पर किये जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने लाॅकडाउन के दौरान मिशन प्रेरणा के अन्तर्गत ई-पाठशाला की गतिविधियों और आपरेशन कायाकल्प योजना की प्रगति की समीक्षा की।

शिक्षा विभाग की बड़ी खबर: 37 शिक्षकों पर केस, घर छोड़कर भागे, जानें पूरा मामला

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story