×

1 जून से ट्रेनों का संचालन शुरु, DRM ने लिया तैयारियों का जायजा

स्टेशन पर सिर्फ कन्फर्म्ड आरक्षित टिकट के यात्रियों को ही प्रवेश अनुमति दी जाएगी। प्लेटफार्म के प्रवेश द्वार पर स्वचालित थर्मल स्कैनिंग मशीन लगाई गई है जिससे यात्रियों का तापमान लिया जाएगा।

Shivani Awasthi
Published on: 31 May 2020 6:01 PM GMT
1 जून से ट्रेनों का संचालन शुरु, DRM ने लिया तैयारियों का जायजा
X

झाँसी। मंडल रेल प्रबंधक, झांसी मंडल संदीप माथुर ने झाँसी स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण का उद्देश्य 01 जून से प्रारंभ हो रही स्पेशल रेलगाड़ियों का संचालन ,यात्री सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं का अवलोकन था।

स्टेशन पर सिर्फ कन्फर्म्ड आरक्षित टिकट के यात्रियों को ही प्रवेश अनुमति दी जाएगी। प्लेटफार्म के प्रवेश द्वार पर स्वचालित थर्मल स्कैनिंग मशीन लगाई गई है जिससे यात्रियों का तापमान लिया जाएगा. इसके पश्चात हैंड सैनेटाइजेशन के लिए भी कान्टैक्टलेस हैंड सैनिटाइजर तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा जिसमें बिना छुए ही हाथों को सैनेटाइज किया जा सकेगा।

मुख्य द्वार से होगा प्रवेश

प्लेटफार्म पर मुख्य द्वार से प्रवेश दिया जाएगा । झांसी से अपने गंतव्य की ओर जाने वाले यात्री बीना एंड की ओर बने फुट ओवर ब्रिज का उपयोग करेंगे वहीं झांसी पहुंचने वाले यात्री दिल्ली एंड की ओर बने फुटओवर ब्रिज से आयेंगे और पुराने आरक्षित केन्द्र(पीआरएस) वाले द्वार से बाहर निकलेंगे। सभी प्लेटफार्म पर कैटरिंग स्टाल को खोले जाने हेतु निर्देशित कर दिया गया है जिससे यात्रियों को पैक्ड फूड आइटम व पानी की आपूर्ति की जाएगी। यात्रियों से अनुरोध किया जाता है कि कम सामान लेकर यात्रा करें एवं खाना-पान की सामग्री साथ लेकर यात्रा करें।

इन प्लेटफार्मों से निकलेगी ट्रेनें

पूर्व की भांति उदघोषणा प्रणाली एवं अन्य माध्यम से ट्रेनों के आने – जाने के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। सामान्यतः बीना की ओर जाने वाली गाड़ियां प्लेटफार्म 2 और तीन से तथा दिल्ली की ओर जाने वाली गाड़ियां प्लेटफार्म संख्या 4 / 5 से जाएंगी। मंडल रेल प्रबंधक ने निर्देशित किया कि यात्रियों को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। उन्हेंने यात्रियों से अनुरोध किया कि यात्रा हेतु वहीं यात्री स्टेशन आएं जिनके पास कन्फर्म्ड आरक्षित टिकट हो प्रतीक्षा सूची वाले टिकट पर यात्रा की अनुमति नहीं है। निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक के साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री अमित सेंगर व अन्य अधिकारीगण साथ रहे।

ये भी पढ़ेंः केंद्र की गाइडलाइन की बावजूद सील रहेगा नोएडा-दिल्ली बॉर्डर, ऐसे मिलेगी एंट्री

दो श्रमिक स्पेशल गाड़ियों का संचालन

मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के दिशा – निर्देशन श्रमिकों को अपने गंतव्य तक पहुंचाने हेतु नियमित रूप से श्रमिक स्पेशलों का संचालन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज झाँसी से गोरखपुर तथा वाराणसी एक – एक श्रमिक एक्सप्रेस का संचालन किया गया जिसमें 1836 श्रमिकों को अपने गंतव्य की ओर रवाना किया गया। साथ ही आवश्यकतानुसार/ उपलब्धता के आधार पर भी इन ट्रेनों की व्यवस्था की जा रही है।

मंडल रेल प्रबंधक के कुशल नेतृत्व में अब तक मंडल से 59 श्रमिक स्पेशल चलाई गई है एवं 60 श्रमिक स्पेशल गाड़ियां मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर सफलतापूर्वक टर्मिनेट हुई है। इसके अलावा लगभग 700 श्रमिक स्पेशल गाड़ियां पास हुई है। गोरखपुर जाने वाली गाड़ियां कानपुर, गोंडा एवं बस्ती वाराणसी जं. जाने वाली गाड़ी प्रयागराज ,भदोही व वाराणसी पर भी रूकेगी ।इन स्टेशनों पर श्रमिक उतर सकेंगे। श्रमिक यात्रियों के मध्य सामाजिक दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है. साथ ही यात्रियों को चेहरे पर फेस कवर या मास्क अनिवार्य किया गया है, जिससे कोविड-19 के संक्रमण की संभावना को फैलने से रोका जा सके।

रिपोर्टर - बी.के. कुशवाहा झाँसी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story