×

ई-गवर्नेंस अवॉर्ड्स 2020: राज्य वर्ग में यूपी को पुरस्कृत, राज्य को 7 अन्य पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने का काम प्रदेश की यूपी सरकार कर रही है। कोरोना काल के दौरान तकनीक की मदद से राज्य सरकार ने आम जनता की हर संभव मदद करने का काम किया।

Monika
Published on: 12 Feb 2021 5:30 PM GMT
ई-गवर्नेंस अवॉर्ड्स 2020: राज्य वर्ग में यूपी को पुरस्कृत, राज्य को 7 अन्य पुरस्कार
X

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने का काम प्रदेश की यूपी सरकार कर रही है। कोरोना काल के दौरान तकनीक की मदद से राज्य सरकार ने आम जनता की हर संभव मदद करने का काम किया। डिजिटल इंडिया का ही असर रहा कि कोविड-19 के दौरान अंतिम पायदान के व्यक्ति तक आवश्यक मदद पहुंचाने में काफी मदद मिली ।

राज्य वर्ग में उत्तर प्रदेश को पुरस्कृत किया

इसी को लेकर आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां ‘18वें सीएसआई-एसआईजी ई-गवर्नेन्स अवॉर्ड्स-2020’ के अवसर पर राज्य वर्ग में उत्तर प्रदेश को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा राज्य को 7 अन्य पुरस्कार प्राप्त हुए। ‘अवॉर्ड ऑफ एक्सीलेन्स’ वर्ग में प्रदेश के ‘जनसुनवाई समाधान’ तथा ‘निवेश मित्र’, ‘अवॉर्ड ऑफ एप्रीसिएशन’ वर्ग में ‘सीएम हेल्पलाइन-1076’, ‘रोजगार संगम’, ‘सीएमआईएस (प्रोजेक्ट मॉनीटरिंग सिस्टम)’ व ‘यूपी स्किल डेवलपमेण्ट मिशन’ तथा ‘अवॉर्ड ऑफ रिकग्निशन’ वर्ग में ‘प्रेरणा (प्रॉपर्टी इवैल्यूएशन एण्ड रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन)’ को पुरस्कृत किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ई-गवर्नेन्स के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन के आधार पर पुरस्कृत किए गए विभागों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इससे अन्य विभागों व संस्थाओं को भी बेहतर कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी।

CM योगी आदित्यनाथ

यूपी सरकार ने उल्लेखनीय कार्य किए

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने विषेश सचिव कुमार हर्ष की जमकर सराहना की। जिनके प्रयासों से इस क्षेत्र में यूपी सरकार ने उल्लेखनीय कार्य किए हैं। 2016 बैच के आईएएस अधिकारी कुमार हर्ष को पिछले साल 15 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का विशेष सचिव बनाया गया। कुमार हर्ष दिल्ली टेक्नालाजी यूनीवर्सिटी (डीटीयू) से मैकेनिकल इंजीनियिंरिग (बीटेक) किया लेकिन समाज सेवा के लिए उन्होंने सिविल सर्विसेज में आने का फैसला लिया। उन्हे लगता था कि किसी भी अन्य नोकरी करने में उनका क्षेत्र सीमित रहेगा लेकिन सिविल सर्विसेज में आजीवन रास्ते खुले रहते हैं। इसीलिए उन्होंने 2014 में सिविल सर्विसेज की तैयारियां शुरू की और पहले प्रयास में ही सिविल सर्विसेज की परीक्षा में टापर हुए।

ये भी पढ़ें : यूपी स्वच्छ भारत मिशन में अव्वल, शौचालय निर्माण पर मिला पहला स्थान

तकनीक का भरपूर उपयोग किया जा रहा

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश ई-गवर्नेन्स के क्षेत्र में अग्रणी है। राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए तकनीक का भरपूर उपयोग किया जा रहा है। प्रदेश की जनता को इसका लाभ मिल रहा है। साथ ही, प्रदेश की छवि में सकारात्मक बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि कम्प्यूटर सोसाइटी ऑफ इण्डिया द्वारा राज्य वर्ग में उत्तर प्रदेश को पुरस्कृत किए जाने के साथ ही, राज्य की 7 परियोजनाओं को भी पुरस्कृत किया जाना, इसका प्रमाण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश मंत्रिमण्डल की आगामी बैठक ई-कैबिनेट के माध्यम से सम्पन्न होगी। 18 फरवरी, 2021 से विधान मण्डल का सत्र आहूत किया गया है। सत्र के दौरान तकनीक के व्यापक प्रयोग के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए विधायकगण का प्रशिक्षण भी कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तकनीक का प्रयोग करते हुए पेपरलेस बजट प्रस्तुत करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें : किसान महापंचायत के जरिए RLD तलाश रही जमीन, मथुरा में भरी हुंका

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story