भूकंप वाली लोहड़ी: थर्राने लगी धरती, पर्व मना रहे लोग भागे इधर उधर

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी दी कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया।

Earthquake hits Noida of magnitude 2.9 no damage reported so far

नोएडा: कोरोना और बर्ड फ्लू जैसे संकट के बीच भूकंप के झटकों से भारत के कई क्षेत्र थरथरा रहे हैं। बुधवार को दिल्ली से सटे नोएडा में भूकंप आने की खबर है। जानकारी के मुताबिक, देर शाम नोएडा में हल्के भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। हालंकि इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.9 यानी काफी कम होने के चलते किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

नोएडा में भूकंप के झटके

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी दी कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। हालाँकि ये काफी हल्का था। भूकंप का केंद्र नोएडा के 37 किमी दूर उत्तर-पूर्व दिशा में बताया जा रहा है। वहीं रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई है। फिलहाल भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

ये भी पढ़ेंः Bird Flu की चपेट में ये 10 राज्य: केंद्र ने दिया आदेश, अफवाहों को फैलने से ऐसे रोके

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.9

बता दें कि ये भूकंप उस वक्त आया है, जब दिल्ली नोएडा बॉर्डर पर किसान आंदोलन कर रहे हैं। वहीँ आज लोहड़ी का त्यौहार मना रहे हैं। ऐसे में भूकंप के झटकों से लोग सहम गए लेकिन झटके की तीव्रता कम होने कारण कोई हानि नहीं हुई।

पर्व और किसान आंदोलन के बीच भूकंप

बता दे कि इस साल की शुरुआत से अब तक उत्तर भारत के शहरों में लगातार भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। दो दिन पहले जम्मू कश्मीर के कई शहरों में धरती कांप उठी। इसमें जम्मू संभाग के उधमपुर, डोडा, किस्तवाड़, पुंछ के साथ ही कश्मीर घाटी में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि करते हुए जानकारी दी कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई है।

ये भी पढ़ेंः Weather Alert: इन राज्यों में बारिश और शीतलहर का कहर, जारी हुआ अलर्ट

हिमाचल के धर्मशाला और करेरी में 4.2 तीव्रता का भूकंप

इसके पहले 9 जनवरी को हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में भूकंप आया था। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, राज्य के धर्मशाला और करेरी क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके लगे। इसकी रिक्टर स्केल पर 4.2 तीव्रता का मापी गयी है। गनीमत रही कि झटकों से किसी भी प्रकार की जान माल की हानि नहीं हुई। वहीं भूकंप का केंद्र कांगड़ा की करेरी लेक बताया गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App