×

Earthquake in UP: भूकंप के झटके से सहमा बिजनौर, रिक्टर स्केल पर थी इतनी तीव्रता

Earthquake in UP: कम तीव्रता होने के कारण जानमाल को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा है। भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 10 किमी गहराई में था।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 April 2023 9:57 AM GMT
Earthquake in UP: भूकंप के झटके से सहमा बिजनौर, रिक्टर स्केल पर थी इतनी तीव्रता
X
Earthquake in Bijnor (photo: social media)

Earthquake in UP: पश्चिमी उत्तर प्रदेश का बिजनौर जिला सोमवार सुबह भूकंप से सहम उठा। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.8 थी। कम तीव्रता होने के कारण जानमाल को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा है। भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 10 किमी गहराई में था। सुबह करीब 4 बजे जब सूरज की किरणें धरती पर पहुंची भी नहीं थी कि अचानक जमीन डोलने लगी। घटना के वक्त अधिकांश लोग सोए हुए थे। उन्हें जैसे ही झटका महसूस हुआ, फौरन अपने घरों से बाहर निकल गए।

घंटों तक लोग भूकंप के ऑफ्टर शॉक के डर से अपने घरों से बाहर ही रहे। लोगों में इसे लेकर दहशत का माहौल है। हालांकि, किसी तरह के नुकसान की कोई खबर अब तक नहीं आई है। बिजनौर में पिछले 10-12 दिनों में भूकंप का झटका दूसरी बार महसूस किया गया है। इससे पहले 21 मार्च को वेस्ट यूपी के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिनमें बिजनौर भी शामिल था।

बिजनौर के अलावा मेरठ, सहारनपुर, बागपत और मुजफ्फरनगर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। करीब 30 सेकेंड तक रह - रहकर लोगों ने झटके महसूस किए। रात साढ़े 10 बजे आए इस भूकंप को लेकर लोगों में दहशत फैल गया था और वे अपने घरों से बाहर निकल आए थे। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान था, जिसकी तीव्रता 6.6 थी। हालांकि, राहत की बात ये रही कि जानमाल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

रविवार को एमपी में आया था भूकंप

कल यानी रविवार 2 अप्रैल को मध्य प्रदेश के जबलपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। सुबह करीब 11 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पंचमढ़ी से 218 दूर था। इस भूकंप में किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं आई थी।

इससे पहले शुक्रवार रात को केंद्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई थी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story