×

Earthquake News: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके, लोगों में डर का माहौल

Earthquake News: उत्तरी छत्तीसगढ़ भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील बन गया है। उत्तरी छत्तीसगढ़ भूकंप के फाल्ट जोन में है। शुक्रवार 24 मार्च की सुबह 10.28 बजे भूकंप के जोरदार झटके से लोग घरों के बाहर आ गए। भूकंप के झटके करीब छह सेकेंड तक महसूस किए गए।

Prashant Vinay Dixit
Published on: 24 March 2023 1:11 PM GMT
Earthquake News: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके, लोगों में डर का माहौल
X
Earthquake in Madhya Pradesh and Chhattisgarh (Photo: Social Media)

Earthquake News: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान के अनुसार भूकंप का केंद्र मध्य प्रदेश के ग्वालियर में था। आज सुबह 10:31 बजे रिक्टर स्केल पर 4.0 की तीव्रता वाला भूकंप आया। तो वहीं छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भी भूकंप के झटके आए। भूकंप आते ही लोग डर के मारे घरों से बाहर निकल आए। खबर लिखे जाने तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की बात सामने नहीं आई है।

छत्तीसगढ़ में भूकंप के कई झटके

उत्तरी छत्तीसगढ़ भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील बन गया है। उत्तरी छत्तीसगढ़ भूकंप के फाल्ट जोन में है। शुक्रवार 24 मार्च की सुबह 10.28 बजे भूकंप के जोरदार झटके से लोग घरों के बाहर आ गए। भूकंप के झटके करीब छह सेकेंड तक महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 बताई गई है। भूकंप का केंद्र अंबिकापुर से 22 किलोमीटर दूर सूरजपुर जिले के भटगांव के पास भूतल से 67 किलोमीटर अंदर था।

दस माह में भूकंप का छठा झटका

छत्तीसगढ़ प्रदेश भूकंप को लेकर फाल्ट जोन में है। पिछले 10 माह में यह छत्तीसगढ़ में भूकंप का छठा झटका था। हालांकि, ज्यादातर झटकों का अंतराल कम होने के कारण कई बार लोगों को इसका पता नहीं चल पाया। इसके पूर्व 10 अक्टूबर 2022 को शुक्रवार सुबह पांच बजकर 28 मिनट पर 4.8 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र बैकुंठपुर से सात किमी की दूरी पर गेज बांध के करीब था। इससे पहले चार अगस्त 2022 को 11.57 बजे 3.7 मेग्नीट्यूट तीव्रता का भूकंप आया था।

कई बार डोली छत्तीसगढ़ की धरती

जिसका केंद्र सूरजपुर से 11 किलोमीटर दूर भूतल से 10 किलोमीटर अंदर था। वहीं उससे पहले बैकुंठपुर से लगे सोनहत क्षेत्र में 29 जुलाई 2022 को 4.7 तीव्रता का भूकंप आया था। इस दौरान चरचा अंडर ग्राउंड माइंस में एयर ब्लास्ट होने से दर्जनभर मजदूर घायल हो गए थे। भूकंप का केंद्र बैकुंठपुर के पास सोनहत क्षेत्र में धरातल से 16 किलोमीटर की गहराई में था। यहां 11 जुलाई को भी 4.3 तीव्रता का भूकंप आया था। कोरिया जिले के सोनहत क्षेत्र में तीन वर्ष पूर्व भी 4.7 मेग्नीट्यूट का भूकंप आया था।

Prashant Vinay Dixit

Prashant Vinay Dixit

Next Story