×

Earthquake News: अफगानिस्तान में 10 और पाकिस्तान में 9 की भूकंप से मौत, सैकड़ों लोग अस्पताल में भर्ती

Pakistan-Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में मंगलवार 21 मार्च रात 6.5 तीव्रता का भूकंप आया। इस भूकंप के झटके अफगानिस्तान के अलावा पाकिस्तान और भारत तक महसूस किए गए।

Prashant Vinay Dixit
Published on: 22 March 2023 8:27 AM GMT (Updated on: 22 March 2023 8:47 AM GMT)
Earthquake News: अफगानिस्तान में 10 और पाकिस्तान में 9 की भूकंप से मौत, सैकड़ों लोग अस्पताल में भर्ती
X
Pakistan-Afghanistan Earthquake Update (Photo: Social Media)

Pakistan-Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में मंगलवार 21 मार्च रात 6.5 तीव्रता का भूकंप आया। इस भूकंप के झटके अफगानिस्तान के अलावा पाकिस्तान और भारत तक महसूस किए गए। हिंदुकुश क्षेत्र में भूकंप का केन्द्र होने की वजह से पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भारी नुकसान भी हुआ है। अफगानिस्तान में भूकंप से अब तक कम से कम 10 लोगों की मौत हो चुकी है। तो वहीं पाकिस्तान में 2 औरतों समेत 9 लोग भूकंप की वजह से मारे जाने की खबर हैं। जबकि दोनों देशों में भारी संख्या में लोग जख्मी होने के कारण अस्पताल में भर्ती हुए हैं।

भूकंप केन्द्र सतह से 187 किमी नीचे

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक रात आएं का भूकंप केन्द्र सतह से 187 किमी नीचे था। आपको बता दें हिंदुकुश क्षेत्र में आमतौर पर गहरे भूकंप आते हैं, जो 100 किमी या उससे कम की गहराई पर उत्पन्न होते हैं। अफगानिस्तान में आंतरिक मामलों के मंत्री सिरजाउद्दीन हक्कानी ने सभी 34 प्रांतों के राज्यपालों और देश भर के पुलिस प्रमुखों से भूकंप से प्रभावित सभी लोगों की मदद और सहयोग करने का निर्देश दिया है। आपको बता दें भूकंप के झटके काबुल के साथ ही इस्लामाबाद और लाहौर सहित पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ज्यादातर शहरों में महसूस किए गए।

भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटके

भारत में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, हिमांचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार में भी ये भूकंप के झटके महसूस किए गए। एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप के ठीक बाद जम्मू के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवा बाधित हो गई थी। जबकि एनसीएस के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अक्षांश पर 36.09 डिग्री उत्तर और देशांतर पर 71.35 डिग्री पूर्व में 150 किमी की गहराई से ज्यादा में था। पूर्वी दिल्ली के शकरपुर में लोगों के अनुसार एक इमारत झुकने की सूचना प्रशासन को दी गई। इस पर अधिकारियों ने कहा एक इमारत के झुकने के बारे में सूचना के बाद दमकल की दो गाड़ियों को दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के जामिया नगर में भेजा गया था।

Prashant Vinay Dixit

Prashant Vinay Dixit

Next Story