×

Earthquake in Delhi: दिल्ली-एनसीआर में भूंकप के तेज झटके, घरों से बाहर भागे लोग...रिक्टर स्केल पर 6.6 की तीव्रता

Earthquake in Delhi-NCR: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार (21 मार्च) की देर शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। दिल्ली-एनसीआर (NCR) में देर शाम भूकंप के तेज झटके महसूस होते ही लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए।

Aman Kumar Singh
Published on: 21 March 2023 10:36 PM GMT (Updated on: 21 March 2023 11:03 PM GMT)
Earthquake in Delhi: दिल्ली-एनसीआर में भूंकप के तेज झटके, घरों से बाहर भागे लोग...रिक्टर स्केल पर 6.6 की तीव्रता
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Earthquake in Delhi-NCR: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार (21 मार्च) की देर शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। दिल्ली-एनसीआर (NCR) में देर शाम भूकंप के तेज झटके महसूस होते ही लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 आंकी गई है।

कहां था भूकंप का केंद्र?

जानकारी के अनुसार, भूकंप का केंद्र तुर्कमेनिस्तान (Turkmenistan), भारत, कजाकिस्तान (Kazakhstan), पाकिस्तान (Pakistan), ताजिकिस्तान (Tajikistan), उज्बेकिस्तान (Uzbekistan), चीन (China) और अफगानिस्तान तथा किर्गिस्तान रहा।

सहमे लोग पास के पार्क की तरफ भागे

सिस्मोलॉजी विभाग (Department of Seismology) के अनुसार, मंगलवार रात 10 बजकर 17 मिनट पर काला फगन, अफगानिस्तान से 90 किमी की दूरी पर ये झटके महसूस किए गए। दिल्ली, नोएडा, गाज़ियाबाद सहित आसपास के हिस्सों से आ रही ख़बरों के अनुसार, हाईराइज सोसाइटीज से रह रहे लोग निकलकर आसपास के मैदान में आ गए। सोसाइटी के पार्क में लोगों की भीड़ देखी जा रहे है। बच्चों के चेहरे पर खौफ साफ-साफ देखा जा सकता था। दरअसल, भूकंप इतना तेज था कि लोग काफी डर गए थे।

यूपी के मेरठ-सुल्तानपुर में भी झटके महसूस

भारत में दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ पंजाब (Punjab), उत्तराखंड (Uttarakhand), मेरठ (Meerut) और सुल्तानपुर (Sultanpur) में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।


अफगानिस्तान के फैजाबाद में 6.6 की तीव्रता

भूकंप के झटके ने लोगों में बेचैनी बढ़ा दी। लोगों ने इन झटकों को घरों, दुकानों, सड़कों और पार्कों में भी महसूस किया। जो जहां था जान बचाने के लिए खुले स्थान की तरफ भागा। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर 6.6 की तीव्रता वाला भूकंप अफगानिस्तान के फैजाबाद में आया। भूकंप के बाद दिल्ली के शकरपुर में एक बिल्डिंग के झुकने की कॉल दमकल विभाग को दी गई है।

खाने-सोने की तैयारी में थे लोग

दिल्ली-एनसीआर में लोग इसलिए भी पैनिक दिखे क्योंकि जब भूकंप आया था तब खाना खाने या सोने की तैयारी लोग कर रहे थे। उस वक़्त इमारतों के हिलने से दहशत बढ़ गई। स्थानीय लोग बताते हैं कि, भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किए गए। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के ये झटके डराने वाले थे।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story