×

Earthquake in India: यूपी में शामली के बाद मणिपुर में भूकंप के झटके किए गए महसूस, रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई तीव्रता

Earthquake in India: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार शुक्रवार रात साढ़े 9 बजे यूपी के शामली में और उसके बाद शनिवार सुबह 6 बजे के करीब मणिपुर के उखरुल में भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 4 Feb 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 4 Feb 2023 2:47 AM GMT)
Earthquake in India
X

Earthquake in India (Photo: Social Media)

Earthquake in India: यूपी के शामली और मणिपुर के उखरुल में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार शुक्रवार रात साढ़े 9 बजे यूपी के शामली में और उसके बाद शनिवार सुबह 6 बजे के करीब मणिपुर के उखरुल में भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं। यह भूकंप के झटके काफी सामान्य रहे और इस वजह से अभी तक मिली जानकारी के अनुसार भूंकप की वजह से किसी तरह के जानमाल को नुकसान की खबर नहीं है।

मणिपुर में 4.0 तीव्रता का भूकंप

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक मणिपुर में भूकंप शनिवार सुबह 6.14 बजे पर आया जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गयी। तो वहीं भूकंप की गहराई जमीन से करीब 10 किमी अंदर रही थीं। भूकंप का केंद्र मणिपुर का उखरुल था। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार भूंकप की वजह से किसी तरह के जानमाल को नुकसान नहीं पहुंचा है।

उत्तर प्रदेश में 3.2 तीव्रता का भूकंप

इससे पहले शुक्रवार रात 9 बजे के करीब यूपी के शामली में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक यूपी के शामली में भूकंप शुक्रवार रात 9 बजे पर आया जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई थी। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार भूंकप की वजह से किसी तरह के जानमाल को नुकसान नहीं पहुंचा है।

मणिपुर में कुछ दिन पहले भी भूकंप

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में 31 जनवरी की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस समय रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि मणिपुर का कामजोंग इस भूकंप का केंद्र रहा था। भूकंप के वह झटके सुबह 10 बजकर 19 मिनट पर महसूस किए गए थें। जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 रही और गहराई 67 किलोमीटर रही थी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story