×

आजम का साम्राज्य खत्म! फंसेंगे जौहर विवि को चंदा देने वाले, ED ने शुरू की तैयारी

रामपुर डीएम आंजनेय कुमार सिंह से ईडी के लिए दस्‍तावेज जुटाए हैं। जानकारों का दावा है कि इस बार ईडी के निशाने पर जौहर विश्‍वविद़यालय को चंदा देने वाले हैं।

Shivani
Published on: 4 Oct 2020 4:02 PM GMT
आजम का साम्राज्य खत्म! फंसेंगे जौहर विवि को चंदा देने वाले, ED ने शुरू की तैयारी
X

लखनऊ। सपा के वरिष्‍ठ नेता मोहम्‍मद आजम खां पर प्रवर्तन निदेशालय ने अपना शिकंजा और कडा कर दिया है। रामपुर में पिछले दिनों प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने जाकर जांच की थी लेकिन एक बार फिर टीम रामपुर पहुंचने वाली है। टीम का इरादा आजम खां के करीबियों से पूछताछ करने का है।

आजम खां पर ईडी ने कसा शिकंजा, जल्‍द पूछताछ की तैयारी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मोहम्‍मद आजम खां के खिलाफ अगस्‍त 2019 में एक मुकदमा दर्ज किया था। इसकी विवेचना में ईडी ने तमाम साक्ष्‍य भी जुटाए हैं। पिछले दिनों ईडी की एक टीम ने रामपुर पहुंचकर जांच पडताल की थी। टीम के सदस्‍य खास तौर पर उन किसानों से मिले थे जिन्‍होंने आजम खां पर अपनी जमीन कब्‍जा करने का आरोप लगाया है।

जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह से जुटाए ईडी के लिए दस्‍तावेज

रामपुर के जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह से भी ईडी के लिए कुछ दस्‍तावेज जुटाए हैं। जानकारों का दावा है कि इस बार ईडी की टीम के निशाने पर वह लोग हैं जिन्‍होंने आजम खां के जौहर विश्‍वविद़यालय के लिए पांच लाख रुपये से ज्‍यादा बडा चंदा दिया है। ऐसे लोगों में कई प्रमुख व्‍यापारी और स्‍थानीय कारोबारी शामिल हैं।

azam-khan-abdullha-azam

ये भी पढ़ेंः Bihar Election: BJP उम्मीदवारों पर मंथन, PM मोदी की अध्यक्षता में अहम बैठक

कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्‍होंने आजम खां की नजदीकी के दम पर सरकारी विभागों में बडे पैमाने पर ठेकेदारी की है और करोडों रुपये कमाए हैं। ऐसे लोग भी हैं जिन्‍होंने अपनी पत्नियों के नाम पर सरकारी काम के ठेके हासिल किए हैं। इसमें आजम खां का करीबी शाहजेब भी बताया जा रहा है जो फिलहाल जेल में है। आजम के बेटे अब्‍दुल्‍ला की जन्‍मतिथि दर्ज कराने का काम उसी ने किया है। आजम खां ने कोर्ट में शपथपत्र देकर बताया है कि अब्‍दुल्‍ला की जन्‍मतिथि उसी ने लिखवाई है।

ED preparing to questioned Azam Khan on land grabbing cases

चंदा का विवरण और खर्च में है बडा अंतर

सपा नेता आजम खां के खिलाफ ईडी में दर्ज शिकायत में चंदा का विवरण और खर्च का अंतर भी बडा भारी है। भाजपा नेता आकाश सक्‍सेना ने अपनी शिकायत में बताया है कि जौहर विश्‍वविद़यालय में कुल 60 करोड रुपये का चंदा लेना दर्शाया गया है जबकि भवन निर्माण में 500 करोड से भी ज्‍यादा खर्च हुए हैं तो बाकी पैसा कहां से आया।

ये भी पढ़ेंः आर्मी के रक्षक: ये खास डॉग करते हैं सैनिकों की सुरक्षा, खतरे और तनाव से बचाते हैं ऐसे

भाजपा नेता आकाश सक्‍सेना ने बताया

Newstrack.com से बातचीत में भाजपा नेता आकाश सक्‍सेना ने बताया कि जौहर विश्‍वविद़यालय के निर्माण में अनाप शनाप पैसा खर्च किया गया है। आजम खां ने एक बार खुद कहा था कि इसमें दाउद इब्राहीम का पैसा लगा है। तो अब प्रवर्तन निदेशालय पूरी तहकीकात कर रहा है। आजम खां से जुडे कुछ एक्‍सपोर्टर भी उनके इस खेल में शामिल हैं। विदेशों से पैसा लाने में उनकी मदद ली गई है। ईडी की जांच में पूरा खुलासा हो जाएगा।

अखिलेश तिवारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story