×

गरमाने लगी UP विधानपरिषद की 11 सीटों के लिए चुनावी राजनीति

इन 11 सीटों पर अबतक दो पर भाजपा दो पर सपा चार ओम प्रकाश शिक्षक गुट तथा तीन निर्दलीयों का कब्जा था। पिछले एक साल से चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा ने अब चुनावी रणनीति को अंतिम रूप देना शुरू किया है।

Newstrack
Published on: 6 Nov 2020 6:09 AM GMT
गरमाने लगी UP विधानपरिषद की 11 सीटों के लिए चुनावी राजनीति
X
गरमाने लगी UP विधानपरिषद की 11 सीटों के लिए चुनावी राजनीति (Photo by social media)

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: विधानपरिषद की सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए प्रदेश का राजनीतिक माहौल धीरे धीरे गरम होने लगा है। अधिूसचना जारी होेते ही प्रत्याशियों ने अपने गुणा भाग तेज कर दिए है। भाजपा ने अपने मंत्रियों विधायकों को भी इस चुनाव की जिम्मेदारी सौंपी है। समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी घोषित हो चुके हैं पर अभी भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी घोषित होने हैं। भाजपा ने क्षेत्रवार बैठके कर कार्यकर्ताओं को चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा है।

ये भी पढ़ें:दिल्ली की हवा हुई जहरीली: लोगों की खतरे में जान, पदूषण ने तोड़े सारे रिकार्ड

इन 11 सीटों पर अबतक इन लोगों का कब्जा था

इन 11 सीटों पर अबतक दो पर भाजपा दो पर सपा चार ओम प्रकाश शिक्षक गुट तथा तीन निर्दलीयों का कब्जा था। पिछले एक साल से चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा ने अब चुनावी रणनीति को अंतिम रूप देना शुरू किया है। मतदाता बनवाने के अभियान के बाद भाजपा ने अब मतदाताओं से व्यक्तिगत संपर्क का सिलसिला शुरू करने का फैसला किया है। स्थानीय विधायकों व मंत्रियों को भी मैदान में उतारने की तैयारी की है। इसमें उस क्षेत्र में भाजपा विधायक, मंत्री के अलावा प्रभारी मंत्रियों को भी लगाने की योजना बनी है।

भाजपा ने लखनऊ स्नातक व शिक्षक सीट पर पार्टी को जिताने की जिम्मेदारी उप मुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा को सौंप चुकी है। उनकी अगुवाई में बनाई गई टीम में विधायक बंबालाल दिवाकर, डा. नीरज बोरा की टीम बनी है जिसमें लखनऊ कोआपरेटिव बैंक के अध्यक्ष दिनेश तिवारी भी शामिल हैं। वाराणसी की टीम में मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल, विधायक भूपेश चैबे, लक्ष्मण आचार्य के अलावा रामप्रकाश दुबे हैं।

आगरा शिक्षक सीट की जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी और विधायक अनिल पराशर की है

आगरा शिक्षक सीट की जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी और विधायक अनिल पराशर की है। आगरा स्नातक सीट की जिम्मेदारी विधायक रामप्रताप चैहान को, प्रयागराज-झांसी सीट की जिम्मेदारी एमएलसी अरुण पाठक व प्रदेश मंत्री अशोक जाटव को, बरेली-मुरादाबाद सीट की जिम्मेदारी विधायक रितेश गुप्त, एमएलसी जयपाल व्यस्त के साथ गोपाल अंजान और ब्रज बहादुर उपाध्याय को, मेरठ शिक्षक सीट की जिम्मेदारी विधायक संजय शर्मा के साथ अनिल अग्रवाल व अमित अग्रवाल को सौंपी गई है। मेरठ स्नातक सीट पर फिलहाल बृजेश सिंह के साथ विमल शर्मा को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यूपी की 11 विधानपरिषद सीटों के लिए चुनाव की घोषणा कर दी गयी

यूपी की 11 विधानपरिषद सीटों के लिए चुनाव की घोषणा कर दी गयी। अधिसूचना 5 नवंबर को जारी होने के बाद 12 नवंबर तक पर्चा दाखिल करने का काम होगा। इसके बाद 17 नवंबर तक पर्चा वापसी का काम होगा। एक दिसम्बर को मतदान होगा। मतगणना का काम 3 दिसम्बर को होगा। निर्वाचन आयोग की तरफ से इस सम्बन्ध में अधिसूचना जारी कर दी गयी है।

ये भी पढ़ें:अर्नब गोस्वामी को बेल मिलेगी या फिर जेल? बॉम्बे हाई कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

स्नातक एवं शिक्षक क्षेत्र की 11 सीटों पर चुनाव के लिए भाजपा ने पहले से ही पूरी तैयारी कर ली है। है। ये सीटें लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मेरठ, प्रयागराज और झांसी स्नातक खंड की है. वहीं ये लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मेरठ, बरेली-मुरादाबाद और गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story