×

विद्युत अभियंता संघ और भारतीय नागरिक परिषद ने नेताजी को दी श्रद्धांजलि

विद्युत अभियंता संघ और भारतीय नागरिक परिषद के संयुक्त तत्वावधान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जन्म जयंती पर संगोष्ठी आयोजित की गयी। संगोष्ठी में नेता जी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई और उनके वीर नायकत्व को का स्मरण किया गया।

Ashiki
Published on: 23 Jan 2021 2:26 PM GMT
विद्युत अभियंता संघ और भारतीय नागरिक परिषद ने नेताजी को दी श्रद्धांजलि
X
विद्युत अभियंता संघ और भारतीय नागरिक परिषद ने नेताजी को दी श्रद्धांजलि

लखनऊ: विद्युत अभियंता संघ और भारतीय नागरिक परिषद के संयुक्त तत्वावधान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जन्म जयंती पर संगोष्ठी आयोजित की गयी। संगोष्ठी में नेता जी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई और उनके वीर नायकत्व को का स्मरण किया गया। संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के तौर पर बोलते हुए आल इंडिया पावर इंजीनियर्स फेडरेशन के चेयरमैन शैलेंद्र दुबे ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जीवन संघर्ष भरा सफर है और उनके द्वारा देश को स्वतंत्र कराने के प्रयासों को एक अमर गाथा के रूप में जाना जाता है।

...नेताजी के रग-रग में भरा था देश प्रेम

उन्होंने कहा कि देश प्रेम उनके रग रग में भरा था। तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा - सुभाष चंद्र बोस की यह सिंह गर्जना आज भी प्रत्येक भारतवासी को याद है। उन्होंने कहा कि नेताजी अपने अंदर और बाहर शक्ति की साधना करना चाहते थे। उनकी अपनी शख्सियत के लिए भीतर की साधना जरूरी थी इसलिए वे मानते थे पूजा का उद्देश्य है मन के भीतर की शक्ति का बोध करना।

ये भी पढ़ें: प्रतापगढ़ में प्रसपा ने निकाला जुलूस, 20 सूत्री मांग पत्र राज्यपाल को भेजा

उन्होंने कहा कि शक्ति की साधना को राष्ट्रभक्ति से जोड़ते हुए नेता जी कहते थे- चारों ओर गूंज रही है भारत माता के मंगल शंख की ध्वनि। यह देखो पूरब के आकाश पर भारत के भाग्यदेवता तरुण सूर्य के रूप में दिख रहे है और यह कहकर कर वह युवा मन को झकझोरने लगते थे। वह जानते थे कि नई पीढ़ी को जगाए बिना कोई निर्माण नहीं हो सकता। मुख्य वक्ता शैलेंद्र दुबे ने कहा कि नेताजी की 125वी जन्म जयंती पर उनके सपनों के भारत का निर्माण जिसमें दरिद्र नारायण की पूजा हो, करने में हम अपने कर्तव्य का ईमानदारी से पालन कर सकें यही नेता जी के प्रति हमारी सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी।

संगोष्ठी में भारतीय नागरिक परिषद के अध्यक्ष चंद्र प्रकाश अग्निहोत्री, महामंत्री रीना त्रिपाठी, वाई एन उपाध्याय, एच एंन मिश्रा, निशा सिह, राघवेंद्र सिंह, राजीव श्रीवास्तव, सरोज बाला सोनी, शीला पांडेय, अतुल पांडेय, विद्युत अभियंता संघ के महामंत्री प्रभात सिंह सहित अनेक गणमान्य लोगों ने नेताजी का स्मरण कर उन्हें श्रद्धा अर्पित किए।

ये भी पढ़ें: यूपी: खाकी ने लाश के साथ किया ऐसा सलूक, जानकर हैरान रह जाएंगे

Ashiki

Ashiki

Next Story