×

UP News: ऊर्जा मंत्री ने उपभोक्ताओं को दी बड़ी राहत, गरीबों को कनेक्शन अब 100 रुपए में

UP News: 31 जुलाई तक 1 KW के उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन कटने-जुड़ने का शुल्क माफ कर दिया गया है। इसके अलावा कुल बकाए का न्यूनतम 25 प्रतिशत जमा करने के नियम में भी छूट दी गई है। अब गरीब उपभोक्ता सीर्फ 100 रुपए देकर अपना बिजली कनेक्शन जुड़वा सकेंगे।

Anant Shukla
Published on: 16 Jun 2023 3:46 PM GMT
UP News: ऊर्जा मंत्री ने उपभोक्ताओं को दी बड़ी राहत, गरीबों को कनेक्शन अब 100 रुपए में
X
Energy Minister AK Sharma instructions UPPCL (Photo-Social Media)

UP News: गर्मी में बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर। ऊर्जामंत्री एके शर्मा के निर्देश पर UPPCL ने गरीब उपभोक्तओं को बड़ी राहत दी है। 31 जुलाई तक 1 KW के उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन कटने-जुड़ने का शुल्क माफ कर दिया गया है। इसके अलावा कुल बकाए का न्यूनतम 25 प्रतिशत जमा करने के नियम में भी छूट दी गई है। अब गरीब उपभोक्ता सीर्फ 100 रुपए देकर अपना बिजली कनेक्शन जुड़वा सकेंगे।

मांग बढ़ते ही बिजली कटौती में वृद्धि

जब गर्मी अपने चरम पर होती है तो बिजली की मांग बढ़ती है। लोग एसी फ्रीज और पंखे का खूब यूज करतें। बिजली कंपनियों पर बोझ बढ़ता है। ऐसे में यदि आपूर्ति से अधिक मांग हो जाती है। यही कारण है कि बार-बार बिजली कट जाती है।

शिकायतों के जल्द निस्तारण के निर्देश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पहले ही सभी अधिकारियों को चेताया था कि शिकायत मिलते ही तत्काल बिजली उपभोक्ताओं के समस्याओं निराकरण करें। अधिकारियों को इसपर सीधी नजर रखने के लिए कहा था। उन्होंने पहले ही बिजली कर्मियों को 22 जून तक भीषण गर्मी को देखते हुए बिजली कटौती से निपटने के लिए कहा था।

सिर्फ 100 रुपये बिजली कनेक्शन

बिजली विभाग ने गरीब उपभोक्ताओं के लिए अच्छी स्कीम लेकर आई है। अब किसी भी गरीब उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन लेने के लिए सीर्फ 100 रुपए ही देने पड़ेंगे। ऐसे में जो उपभोक्ता बिजली कनेक्शन लेनें में समर्थ नहीं थे वे आसानी ले पाएंगे। बता दें कि भयंकर गर्मी में बिजली की मांग बढ़ी है। ऐसे समय में ये स्कीम सराहनीय कदम है। प्रदेश में गर्मी का ये आलम है कि रात का भी पारा 35 से 36 डिग्री तक मापा जा रहा है। वहीं अधिकतम तापमान की बात करें तो 43 से 44 डिग्री सेंटीग्रेड है। ऐसे में सभी घर ऑफिस हर तरफ एसी, कूलर और पंखे के सहारे हैं। बिजली अचानक मांग बढ़ी है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story