UP सरकार की नई पहल, सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से जमा होगा बिजली बिल

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नई पहल के चलते जनपद के उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा गांव गांव, मौहल्ला मौहल्ला विद्युत विभाग के बिल जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सैल्फ हैल्प ग्रुप की शुरुआत की गई है। 

Monika
Published on: 19 March 2021 1:05 PM GMT
UP सरकार की नई पहल, सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से जमा होगा बिजली बिल
X
सरकार की नई पहल अब सैल्फ हैल्प ग्रुप के माध्यम से सीधा होगा बिजली बिल जमा

एटा: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नई पहल के चलते जनपद के उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा गांव गांव, मौहल्ला मौहल्ला विद्युत विभाग के बिल जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सैल्फ हैल्प ग्रुप की शुरुआत की गई है। जिसमें स्वयं सहायता समूहों को (CLF) ऐजेसी के माध्यम से व राशन डीलर (PDS) के माध्यम से बिल जमा करने की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।

सैल्फ हैल्प ग्रुप प्रारंभ

यह जानकारी वीसी के माध्यम से विद्युत विभाग के एम डी अमित किशोर द्वारा एटा में विद्युत विभाग के अधिकारियों को दी गई और उसकी समीक्षा की गयी। एटा के अधीक्षण अभियंता राजकुमार ने बताया कि आज वी सी के दौरान जनपद मै सैल्फ हैल्प ग्रुप प्रारंभ करके उपभोक्ताओं को गली मुहल्ले में बिल जमा करने की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। जिसके लिए जनपद में 2000 ग्रुप संचालित है। बिल जमा करने के लिए जनपद में 46 लोगों को नियुक्त किया गया है।

ये भी पढ़ें : उपचार न मिलने पर अधिवक्ता की मौत, साथियों में आक्रोश, प्रदर्शन की चेतावनी

प्रकार जनपद में कुल 46 ऐजेन्ट

एटा जनपद में उपभोक्ताओं की संख्या अलीगंज ब्लाक में 16000 अवागढ ब्लाक में 8000 शीतलपुर ब्लाक में 22000 कनैक्शन है पूरे जनपद में कनैक्शन धारियों की कुल संख्या 46000 है। जिसमें प्रत्येक एक हजार पर एक ऐजेन्ट बनाया गया है इस प्रकार जनपद में कुल 46 ऐजेन्ट बनाये गये हैं जिनमें से 17 लोग सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। जिन्होंने अभी 18 मार्च 21 तक 26948 रूपये सैल्फ हैल्प ग्रुप द्वारा जमा कराये जा चुके हैं। इसके अलावा PDS दाृरा भी राशन डीलर सीधा बिल जमा कर सकते हैं इन्हें भी इस सुविधा से जोड़ा गया है।

आज की वी सी में प्रमुख रूप से बिजली विभाग के एम डी अमित किशोर, NRLM हैड प्रतिमा निमेश, डी एम एम अरूण चौधरी, हरिश्चंद्र गौतम व सी एल एफ एजेंसी के अध्यक्ष फातिमा आदि लोग शामिल हुए और सभी ने सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करने पर चर्चा की गई

रिपोर्ट- सुनील मिश्रा

ये भी पढ़ें : नाथपंथ के 'वैश्विक प्रदेय’ पर 3 दिन होगा मंथन, CM योगी करेंगे संगोष्ठी का उद्घाटन

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story