×

UP Board Result 2023: बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का आज से मूल्यांकन शुरू, 1.44 लाख शिक्षक 3.19 करोड़ कॉपियों की करेंगे जा

UP Board Result 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड द्वारा कराई गई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी करने की कवायद शुरू हो गई है। होली की छुट्टी समाप्त होने के बाद अब उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्याकंन का कार्य आज से प्रारंभ कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 March 2023 1:11 PM GMT
UP Board Result 2023: बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का आज से मूल्यांकन शुरू, 1.44 लाख शिक्षक 3.19 करोड़ कॉपियों की करेंगे जा
X
UP Board Result 2023 (Photo: Social Media)

UP Board Result 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड द्वारा कराई गई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी करने की कवायद शुरू हो गई है। होली की छुट्टी समाप्त होने के बाद अब उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्याकंन का कार्य आज से प्रारंभ कर दिया गया है। सरकार ने 15 दिनों के अंदर कॉपियों के मूल्यांकन का कम खत्म करने का लक्ष्य रखा है। ताकि अप्रैल में रिजल्ट जारी किया जा सके।

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की आंसर कॉपी जांच के लिए प्रदेश भर में 258 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 1.44 लाख शिक्षक 3.19 करोड़ कॉपियों की जांच करेंगे। इन केंद्रों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मूल्यांकन केंद्रों के चारों ओर 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लगाई गई है।
स्टैटिक मजिस्ट्रेट की हर केंद्रों पर नियुक्तिशुक्ल ने बताया कि परीक्षा केंद्रों की तरह मूल्यांकन केंद्रों की जिम्मेदारी भी स्टैटिक मजिस्ट्रेट को सौंपी गई है।

स्टैटिक मजिस्ट्रेट द्वारा कोठार से 10 बण्डलों का चयन रैंडम तरीके से करते हुए उपप्रधान परीक्षक को उत्तर पुस्तिकाएं वितरित की जाएंगी। मूल्यांकन केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। इन केंद्रो पर खुफिया पुलिस के साथ सादी वर्दी में पुलिस रहेगी। हर केंद्र पर चार सशस्त्र पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। परीक्षक अपने साथ कॉपी मूल्यांकन कक्ष में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकते। इस एक पखवाड़े में 10वीं की करीब 1.86 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 89,698 परीक्षक करेंगे। वहीं, 12वीं की 1.33 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 54,235 परीक्षक करेंगे।
कब जारी हो सकता है रिजल्ट ?

यूपी बोर्ड की परीक्षा में बैठे छात्र-छात्राओं को अपने परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। 258 मूल्यांकन केंद्रों पर 18 मार्च से कॉपी जांचने का काम शुरू हो गया है, जो तय समय के मुताबिक 1 अप्रैल तक चलेगा। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट अप्रैल 2023 के पहले सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। हालांकि, इस पर बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story