×

हजारों को रोजगार: मनरेगा के तहत होगी नालो की खुदाई, मजदूरों को राहत

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तो शाहजहाँपुर में कोविड-19 महामारी के दौरान विभिन्न प्रदेशों दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र से लौटे प्रवासी मजदूरों को मनरेगा के तहत प्रशासन ने 1077 ग्राम पंचायतों में रोजगार देने हेतु तालाबो, नालो की खुदाई,चकरोड निर्माण व वृक्षारोपण जैसे कार्यो में 94 हजार श्रमिकों को रोजगार दिया है।

Newstrack
Published on: 6 July 2020 10:43 AM GMT
हजारों को रोजगार: मनरेगा के तहत होगी नालो की खुदाई, मजदूरों को राहत
X

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का जो संकल्प व्यक्त किया है वह अब धरातल पर साकार रुप लेने लगा है। विकास के प्रति प्रधानमंत्री की अपनी एक विशेष दृष्टि रही है।समावेशी विकास के साथ ही साथ प्रधानमंत्री ने बराबर सामाजिक न्याय पर जोर दिया है।प्रदेश में प्रधानमंत्री की इसी मंशा के अनुरुप विकास की गति जोर पकड़ रही है।गावं से लेकर शहर तक विकास की एक नई उम्मीद जगी है। जहां एक ओर स्वयं सहायता समूह के माध्यम से भारत आत्मनिर्भर बन रहा है वहीं दूसरी मनरेगा के तहत लोगों को रोज़गार मिल रहा है ।

शुरू होगी अमरनाथ यात्रा: रखना होगा इस बात का ख्याल, जानें पूरी डीटेल

94 हजार श्रमिकों को रोजगार दिया

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तो शाहजहाँपुर में कोविड-19 महामारी के दौरान विभिन्न प्रदेशों दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र से लौटे प्रवासी मजदूरों को मनरेगा के तहत प्रशासन ने 1077 ग्राम पंचायतों में रोजगार देने हेतु तालाबो, नालो की खुदाई,चकरोड निर्माण व वृक्षारोपण जैसे कार्यो में 94 हजार श्रमिकों को रोजगार दिया है। प्रत्येक श्रमिक को कम से कम 100 दिनों का रोजगार गांव के पास ही मिल सके इसके लिए पीडब्लूडी और अन्य निर्माण से जुड़े क्षेत्रो में भी इन श्रमिको को रोजगार दिया जा रहा है ।

चीनी विदेश मंत्रालय का बयान- LAC पर तनाव कम करने के लिए उठाया जा रहा कदम

प्रधानमंत्री ने दिया काम

जिलाधिकारी इन्द्रविक्रम सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायतों से कहा गया है कि काम करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और कम से कम 2 मीटर की दूरी बनाए रखकर काम कराया जाए। जिनके पास जॉब कार्ड नहीं हैं, तो उनका जॉब कार्ड तत्काल बनाया जा रहा है।मजदूरों को गर्मी के कारण ये सहूलियत दी गई है कि वो चाहें तो दो हिस्सों में भी काम कर सकते हैं या सुबह लगातार भी काम कर सकते सभी को सख्त निर्देश हैं कि वह दूरी बनाकर कार्य करने के साथ ही साथ मास्क, गमछा आदि निर्देशों का पालन करें। खेतों के समतलीकरण का कार्य करने में लगे रिंकू,मुन्ने खान और वेदराम ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हम लोगों को अपने गांव में ही काम दे दिया है।जिससे उन्हें काफी सहूलियत हो रही है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

राशन पर बड़ा ऐलान: नहीं भटकना होगा इधर-उधर, सरकार ने दी ये सुविधा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story