शुरू होगी अमरनाथ यात्रा: रखना होगा इस बात का ख्याल, जानें पूरी डीटेल

कोरोना काल के बीच बाबा अमरनाथ के श्रद्धालुओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। 21 जुलाई से अमरनाथ यात्रा शुरू हो सकती है।

नई दिल्ली: कोरोना काल के बीच बाबा अमरनाथ के श्रद्धालुओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। 21 जुलाई से अमरनाथ यात्रा शुरू हो सकती है। खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर बाबा अमरनाथ की यात्रा शुरू होने की संभावनाएं नजर आ रही हैं। सूत्रों की मानें तो केवल दस हजार श्रद्धालुओं को ही यात्रा की इजाजत होगी। वहीं यात्रा में किसी भी बुजुर्ग के शामिल होने पर रोक लगाई जा सकती है। यात्रा के मद्देनजर प्रशासन सुरक्षा के इंतेजाम में जुट गया है।

यह भी पढ़ें: भारत को कड़ी चेतावनी: नई महामारी फैलने की जताई आशंका, PETA ने कही बड़ी बात

केवल बालटाल रुट से होगी अमरनाथ यात्रा

बताया जा रहा है कि इस बार अमरनाथ यात्रा केवल बालटाल रुट से होगी। इसके साथ ही हेलीकॉप्टर से यात्रा पर भी विचार किया जा रहा है, हालांकि अभी इसे लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की कोरोना की जांच होगी। जब तक रिपोर्ट नहीं आ जाती तब तक उन्हें क्वारनटीन सेंटर में ही रहना होगा।

यह भी पढ़ें:चीन-पाकिस्तान आए साथ: भारत के लिए खतरे की घंटी, डर इन खतरनाक हथियारों से

गुफा तक 500 श्रद्धालुओं को ही जाने की दी जाएगी इजाजत

सूत्रों के मुताबिक, एक दिन में गुफा तक 500 श्रद्धालुओं को ही जाने की इजाजत दी जाएगी। इसके अलावा 55 साल के कम उम्र के लोगों को ही अनुमति देने पर विचार किया जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था हो सकती है। इस बार करीब दो सप्ताह तक की अमरनाथ यात्रा होगी, जो कि तीन अगस्त तक चलेगी।

यह भी पढ़ें: विकास के ताबड़तोड़ खुलासे: सामने आया BJP विधायकों का नाम, मचा हड़कंप

बरती जाएंगी ये सावधानियां

सूत्रों की मानें तो अमरनाथ यात्रा को मंजूरी दी जाती है तो उसके लिए कुछ सावधानियां बरती जाएंगी। जैसे श्रद्धालुओं का कठुआ के लखनपुर में टेस्ट होगा। इसके अलावा यात्रा में किसी भी बुजुर्ग के शामिल होने पर रोक लगाई जा सकती है। वहीं, ऐसा भी कहा जा रहा है प्रशासन लखनपुर में आने वाले भक्तों के टेस्ट, रहन-सहन और खाने-पीने की तैयारियों में जुट गया है। जम्मू में अमरनाथ यात्रा के बेस कैम्प ‘यात्री निवास भवन’ को क्वारनटीन सेंटर में बदला गया था, अब इसे श्रद्धालुओं के लिए तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: विकास पर एक्शन तेज: पुलिस आई हरकत में, पकड़ने के लिए शुरू की चेकिंग

आज से आरती में हो सकते हैं शामिल

वहीं आपको बता दें कि आज से यानी सोमवार 6 जुलाई से बाबा बर्फानी भोलेनाथ की आरती में शामिल हो सकते हैं। दरअसल, श्रावण मास में बाबा बर्फानी भोलेनाथ की आरती का प्रसारण किया जाएगा, जिसे भक्त लाइव देख सकते हैं। बता दें कि ऐसा इतिहास में पहली बार है, जब श्री अमरनाथ धाम से आरती का लाइव टेलीकास्ट किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: सुशांत पर बड़ी खबर: संजय लीला भंसाली की मुसीबत बढ़ी, पहुंचे पुलिस स्टेशन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।