×

UP में लग सकता है महंगी बिजली का झटका, इतने बढ़ेंगे दाम

इस प्रस्ताव के लागू होने के बाद ग्रामीण उपभोक्ताओं को बिजली के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है। बिजली को लेकर शहरी बिजली उपभोक्ताओं की दरों में भी 4 से 5% की औसत बढ़ोतरी का प्रस्ताव कॉरपोरेशन की तरफ से दिया जाएगा।

SK Gautam
Published on: 11 Jun 2020 5:53 AM GMT
UP में लग सकता है महंगी बिजली का झटका, इतने बढ़ेंगे दाम
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 2020-21 के लिए बिजली दरों में 4 से 5 फीसदी तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। साथ ही इस नए प्रस्ताव में पावर कॉरपोरेशन का उद्देश्य उन क्षेत्रों से वसूली को बढ़ाना है, जहां ज्यादा बिजली सप्लाई के बाद भी उसे बहुत कम रेवेन्यू मिलता है। इस प्रस्ताव के लागू होने के बाद ग्रामीण उपभोक्ताओं को बिजली के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है। बिजली को लेकर शहरी बिजली उपभोक्ताओं की दरों में भी 4 से 5% की औसत बढ़ोतरी का प्रस्ताव कॉरपोरेशन की तरफ से दिया जाएगा।

कमर्शियल उपभोक्ताओं को मिल सकती है राहत

बताया गया है कि बिजली कंपनियों की तरफ से जो बढ़ोतरी प्रस्ताव दिया जाएगा। उसमें घरेलू और ग्रामीण उपभोक्ताओं की बढ़ोतरी का प्रस्ताव होगा। लेकिन कमर्शल उपभोक्ताओं पर कम बोझ डालने का प्रस्ताव होगा। इसके पीछे एक बड़ी वजह प्रदेश में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने पर है। सरकार को लगता है कि अगर इंडस्ट्री के लिए बिजली और महंगी होगी तो इसका निवेश पर बुरा असर पड़ेगा।

ये भी देखें: सराहनीयः कैंसर से पीड़ित शगुफ्ता की मदद को आगे आई सपा

ट्रांसमिशन कंपनियों ने हाल ही में फाइल किया था एआरआर

सूत्रों की माने तो हाल ही में ट्रांसमिशन कंपनियों ने एआरआर फाइल किया था। उसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही बिजली वितरण कंपनियां भी अपना एआरआर और बिजली दर बढ़ोतरी का प्रस्ताव भी नियामक आयोग को भेज सकते हैं।

ये भी देखें: वाह रे अंधविश्वास: बलि चढ़ाए सैकड़ों बकरे-मुर्गें, उड़ाई जमकर धज्जियां

सितंबर, 2019 बढ़ चुका है बिजली का दाम

सितंबर, 2019 में बिजली दरों में बढ़ोतरी की थी। राज्य विद्युत नियामक आयोग ने पिछली बार सितंबर, 2019 में औसतन 12 प्रतिशत की बिजली दर बढ़ोतरी नियामक आयोग द्वारा की गई थी। इसमें सबसे ज्यादा बढ़ोतरी अनमीटर्ड उपभोक्ताओं के लिए की गई थी। जो कि करीब 25 प्रतिशत थी।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story