×

फर्जी कंपनी का भंडाफोड़: लोगों से ठगे 59 करोड़, दुबई से जुड़े तार, मास्टरमाइंड फरार

पुलिस ने इस रैकेट से जुड़े 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही जांच में पता चला है कि इन लोगों के तार दुबई से जुड़े हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 Sep 2020 3:37 AM GMT
फर्जी कंपनी का भंडाफोड़: लोगों से ठगे 59 करोड़, दुबई से जुड़े तार, मास्टरमाइंड फरार
X
5 फीसदी प्रतिमाह लाभांश ब्याज के तौर पर दिया जाएगा। हालांकि निवेश करवाने के कुछ ही महीनों बाद ये गिरोह ठगी कर लेता था।

लखनऊ : फर्जी कंपनी बनाकर 59 करोड़ रुपये का गबन का मामला सुर्खियों में आया है। 9 ठगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यूपी के लखनऊ में पुलिस ने फर्जी रियल एस्टेट कंपनी का पर्दाफाश किया है। इस मामले में आरोपियों ने करोड़ों रुपयों की ठगी हुई है। पुलिस ने इस रैकेट से जुड़े 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही जांच में पता चला है कि इन लोगों के तार दुबई से जुड़े हैं।

यह पढ़ें...उत्तर प्रदेश में आज से गोरखपुर के दो दिन के दौरे पर सीएम योगी आदित्यनाथ

कंपनी का पुलिस ने किया भंडाफोड़

ये फर्जी कंपनी लखनऊ के गोसाईगंज थाना क्षेत्र में चल रही थी। लोगों से 59 करोड़ों रुपये की ठगी करने वाली कंपनी का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। साथ ही पुलिस ने 9 लोगों को गिरफ्तार भी किया है। फर्जी कंपनी बनाने वाला और नेटवर्क को फैलाने वाला मास्टरमाइंड हरिओम अभी भी पुलिस की गिरफ्त से फरार है। इसके अलावा अन्य पांच साथी भी पुलिस के हत्थे फिलहाल नहीं चढ़े हैं।

कंपनी अलास्का रियल एस्टेट में पैसा निवेश

पुलिस के अनुसार, रियल एस्टेट के नाम पर फर्जी कंपनी चलाने वाले ठग लोगों से अपनी फर्जी कंपनी अलास्का रियल एस्टेट में पैसा निवेश करवाते थे और आश्वासन देते थे कि उनकी कंपनी एशिया की टॉप-20 ट्रेडिंग करने वाली कंपनियों में एक है। 5 फीसदी प्रतिमाह लाभांश ब्याज के तौर पर दिया जाएगा। हालांकि निवेश करवाने के कुछ ही महीनों बाद ये गिरोह ठगी कर लेता था।

पीड़ितो ने बताई आपबीती

इस मामले में पीड़ित ने बताया गया कि कंपनी के एजेंटों ने कहा कि कंपनी बहुत ही बड़ी है और देश के बाहर विदेश में भी ट्रेडिंग करती है। दुबई में भी कंपनी ट्रेडिंग करती है और 20 फीसदी लाभांश हर माह कमाती है। इसके जो मालिक हरिओम यादव हैं वह दुबई के बुर्ज खलीफा के फ्लैट में रहते हैं और एशिया के टॉप 20 ट्रेडर्स में से एक हैं । 'कंपनी की इन बातों को सुनकर मैं झांसे में आ गया। पीड़ित झांसे में आ गया।

शुरुआती समय में इन लोगों ने कुछ दो-तीन महीने पैसे डबल करके दिए ताकि विश्वास हो जाए। फिर हमने अपने रिश्तेदारों और मित्रों के भी पैसे इसमें निवेश करवा दिए। करीब एक करोड़ रुपये जानने वालों ने लगा दिए, अब सब पैसा डूब गया है। वहीं एक और पीड़ित ने बताया कि उसके कॉलोनी में रहने वाले तकरीबन 15 लोगों ने पैसा निवेश किया

यह पढ़ें...इस जिले में हुई आफत की बारिश, आकाशीय बिजली से 4 की मौत, कई घायल

लखनऊ के डीसीपी ने बताया

इस मामले में लखनऊ के डीसीपी ने बताया कि इनका धंधा यूपी के कई जिलों के साथ गुजरात के सूरत तक फैला हुआ था। यह लोग देश के बाहर दुबई तक अपना नेटवर्क फैलाए हुए थे। डीसीपी ने बताया कि अलास्का रियल एस्टेट कंपनी के डायरेक्टर और एजेंट ने मिलकर तकरीबन 59 करोड़ रुपए का लोगों से गबन किया है. इस कंपनी में तकरीबन साढ़े 500 सौ लोगों ने पैसा लगाया था।

डीसीपी ने बताया कि हरिओम यादव के खिलाफ पहले भी लखनऊ के कृष्णानगर थाने में 5 करोड़ रुपये की ठगी करने का मुकदमा दर्ज है।हालांकि पुलिस ने इस मामले में मुकदमा दर्ज 9 लोगों की गिरफ्तारी की है। वहीं मुख्य आरोपी समेत 5 लोग फरार हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story