×

फर्जी शिक्षकों की शामत: CM योगी ने दिया आदेश, वसूलो पूरे 900 करोड़ रुपए

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग में बड़ी संख्या में फर्जीवाड़े का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले पर बेहद सख्त रूख अपना लिया है।

Newstrack
Published on: 2 July 2020 7:11 PM GMT
फर्जी शिक्षकों की शामत: CM योगी ने दिया आदेश, वसूलो पूरे 900 करोड़ रुपए
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग में बड़ी संख्या में फर्जीवाड़े का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले पर बेहद सख्त रूख अपना लिया है। फर्जी शैक्षणिक दस्तावेज पर नौकरी करने वाले अभी तक 1427 शिक्षकों का नाम सामने आया है। अब इनसे सरकार 900 करोड़ रुपये की वसूली करेगी। बेसिक शिक्षा में ऐसा फर्जीवाड़ा करनेवाले शिक्षकों के साथ विभाग के कर्मचारी और अधिकारी भी सरकार के रडार पर हैं।

अनामिका शुक्ला के नाम पर उत्तर प्रदेश के 24 जिलों में फर्जी अनामिका शुक्ला के साथ-साथ 1427 फर्जी शिक्षकों को पकड़ा गया है। इनमें से 930 की सेवा समाप्त कर दी गयी है, तो वहीं 497 फर्जी शिक्षकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

अब सरकार की नजर इनको मदद पहुंचाने वाले लोगों पर है। उन्हें भी बख्शा नहीं जायेगा। बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने प्रदेश के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से फर्जी शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की पूरी जानकारी मांगी है।

यह भी पढ़ें...रेलवे की पटरियों पर दौड़ेंगी प्राइवेट ट्रेनें: ये होगा किराया, भारत में बनेंगे कोच

60-60 लाख की वसूलेगी सरकार

मिली जानकारी के मुताबिक तीन जुलाई तक ब्योरा निदेशालय को मिल जाएगा। इसके बाद अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा के कार्यालय में रिपोर्ट पहुंचने के बाद वसूली की कार्रवाई की जाएगी। इस प्रकरण में एक-एक शिक्षक से करीब 60-60 लाख रुपये वसूली होगी।

यह भी पढ़ें...कोरोना टेस्ट पर बड़ा फैसला, निजी चिकित्सकों के पर्चें पर भी होगी जांच

प्रदेश में स्पेशल टास्क फोर्स, आगरा के डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में बीएड की फर्जी डिग्री मिलने के बाद से जांच में लगी थी। यहां पर एसटीएफ को करीब साठ प्रतिशत फर्जी डिग्रियां मली थीं जिसके बाद हड़कंप मच गया। इन्हीं फर्जी डिग्री की मदद से प्रदेश में बड़ी संख्या में लोग शिक्षक बनकर सरकारी स्कूलों में नौकरी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें...UP में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, इन IAS अफसरों का देर रात हुआ तबादला

अनामिका शुक्ला केस के बाद खुलासा

1427 फर्जी शिक्षकों में से 117 शिक्षक 50 करोड़ से ज्यादा सैलरी उठा चुके हैं। ये सभी एटा के हैं, जहां से अनामिका शुक्ला का केस सामने आया था। इन सभी फर्जी शिक्षकों को नोटिस जारी किया गया है। नोटिस मिलने के एक सप्ताह के भीतर पैसा जमा करने का निर्देश दिया गया है। इनको निर्धारित समय में पैसा जमा करना है। अगर ऐसा नहीं किया तो आरसी काट दी जायेगी।

Newstrack

Newstrack

Next Story