×

बनारस में बर्ड फ्लू: अलर्ट पर प्रशासन, प्रवासी पक्षियों को दाना खिलाने पर रोक

पूरे देश में कोरोना के बाद बर्ड फ़्लू की दस्तक से सभी प्रदेश हाई अलर्ट पर है। इसी क्रम में वाराणसी जनपद में सोमवार को जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा द्वारा सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये।

Ashiki
Published on: 11 Jan 2021 1:35 PM GMT
बनारस में बर्ड फ्लू: अलर्ट पर प्रशासन, प्रवासी पक्षियों को दाना खिलाने पर रोक
X
बनारस में बर्ड फ्लू: अलर्ट पर प्रशासन, प्रवासी पक्षियों को दाना खिलाने पर रोक

वाराणसी: पूरे देश में कोरोना के बाद बर्ड फ़्लू की दस्तक से सभी प्रदेश हाई अलर्ट पर है। इसी क्रम में वाराणसी जनपद में सोमवार को जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा द्वारा सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये। इस दौरान उन्होंने गंगा नदी में प्रवासी पक्षियों को दाना आदि खिलाये जाने पर रोक लगाते हुए जल पुलिस व नगर निगम के कर्मचारियों को इसका अनुपालन कराने का निर्देश दिया है।

सभी थानों पर मौजूद है सीवीओ का नंबर

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा सोमवार को राइफल क्लब सभागार में बर्ड फ्लू से सम्बंधित बैठक करते हुए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि सभी वेटरिनरी आफिसर्स को फील्ड में भेज कर सैम्पलिंग की कार्रवाई तेजी से करायी जाय। उन्होंने सभी थानों पर सम्बंधित पशु चिकित्सा अधिकारियों का मोबाइल नंबर लिखवाने का निर्देश दिया। इसके अलावा सड़क दुर्घटना आदि में घायल पशुओं को तुरंत नजदीकी गोशाला में पहुंचाने व मृत पशुओं को गोशाला से तत्काल हटवाने तथा सभी गौशालाओं की जांच कराने व गायों की बीमारियों की जांच कराने का भी निर्देश सीवीओ को दिया गया।

ये भी पढ़ें: अयोध्या: कोविड-19 वैक्सीनेशन केन्द्रों पर सभी तैयारियां हुई पूरी, DM ने किया निरीक्षण

रेलवे ट्रैक और ग्रामीण इलाकों में ख़ास सतर्कता

इसके अलावा जिलाधिकारी ने रेलवे ट्रैक के आसपास के गांवों के सभी आवारा पशुओं को शत प्रतिशत गोशाला में कल तक पहुंचाये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने सभी बीडीओ को ग्रामीण क्षेत्रों में सभी ग्राम सचिवों को मुर्गा व मीट बेचने वाले दुकानदारों के साथ कल तक बैठक कर उनको जागरुक करने, साफ सफाई रखने और किसी प्रकार के पशु पक्षी के सामुहिक मृत्यु की सूचना तत्काल सम्बंधित थाने एवं पशु चिकित्सा अधिकारियों को देने का निर्देश दिया गया।

ये भी पढ़ें: पहले चरण में इनको लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन- अपर मुख्य सचिव चिकित्सा

नगर निगम करेगा मीट शॉप का सत्यापन

इसके अलावा नहरों, तालाबों आदि स्थानों पर प्रवासी पक्षियों पर भी सतर्क निगाह रखने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देश दिया। वहीं नगर निगम के सभी 400 मुर्गे और 250 मीट की दुकानों का सत्यापन कराये जाने का निर्देश दिया। जन सामान्य में भी जागरूकता फैलाने के लिए पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया और सुरक्षात्मक उपायों को अपनाये जाने पर जोर दिया। शहरी क्षेत्र में भी मीट मर्गे के दुकानदारों को सतर्क रहने और साफ सफाई रखने के साथ-साथ सुरक्षा के मानक अपनायें जाने का निर्देश दिया।

रिपोर्ट: आशुतोष सिंह

Ashiki

Ashiki

Next Story