×

इस साल अपना पांचवा बजट पेश करेगी योगी सरकार, जानिए क्या होगा खास

यूपी विधानसभा का बजट सत्र आगामी 18 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। इस सत्र के दौरान प्रदेश सरकार अपना सामान्य बजट भी पेश करेगी। उम्मीद है कि इस बार का बजट 19 फरवरी को प्रस्तुत किया जाएगा।

Ashiki
Published on: 30 Jan 2021 6:15 PM GMT
इस साल अपना पांचवा बजट पेश करेगी योगी सरकार, जानिए क्या होगा खास
X
इस साल अपना पांचवा बजट पेश करेगी योगी सरकार, जानें क्या होगा खास

लखनऊ: यूपी विधानसभा का बजट सत्र आगामी 18 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। इस सत्र के दौरान प्रदेश सरकार अपना सामान्य बजट भी पेश करेगी। उम्मीद है कि इस बार का बजट 19 फरवरी को प्रस्तुत किया जाएगा। प्रदेश की राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल सत्र के पहले दिन संयुक्त रूप से उच्च सदन यानी कि विधानपरिषद और विधानसभा के सदस्यों को एक साथ सम्बोधित करेगी जिसमें वह अपनी सरकार के कार्यो का उल्लेख करेंगी। 18 फरवरी शुक्रवार को सुबह 11 बजे शुरू होने वाले विधानसभा सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा।

विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे ने दी ये जानकारी

विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे ने शुक्रवार को एक जानकारी में बताया कि राज्यपाल ने प्रथम सत्र 18 फरवरी की पूर्वाह्र 11 बजे विधानसभा में बुलाया है। दुबे के अनुसार प्रथम सत्र के पहले दिन राज्यपाल विधानसभा मंडप में एक साथ विधानसभा और विधान परिषद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे।

ये भी पढ़ें: झांसी: उम्रकैद की सजा काट रहे दारोगा की गई नौकरी, इसलिए जेल में है बंद

बताते चलें कि यूपी विधान मंडल का पिछला बजट सत्र गत वर्ष अगस्त में हुआ था। दिसंबर में शीतकालीन सत्र बुलाए जाने और इसमें वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए अनुपूरक बजट पेश किये जाने की चर्चा थी। लेकिन कोरोना महामारी के कारण संसाधनों की तंगी से जूझ रही योगी सरकार ने अंततरू बजट सत्र बुलाना ही मुनासिब समझा।

योगी सरकार का पांचवां और इस कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होगा। अगले विधानसभा चुनाव को देखते हुए चुनावी बजट भी होगा। चालू वित्तीय वर्ष के लिए योगी सरकार ने 5.12 लाख करोड़ रुपये का बजट पारित कराया था। अगले वित्तीय वर्ष के बजट का आकार 5.5 से 5.6 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है। हालांकि चुनावी वर्ष में हौसला दिखाते हुए सरकार इससे बड़े आकार का बजट भी प्रस्तुत कर सकती है। बजट को लेकर इन दिनों विधानसभा सचिवालय का हर विभाग की इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है।

ये भी पढ़ें: किसान आंदोलन में वार्ता का नया दौर, कभी भी आमने सामने हो सकती है बात

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story