×

बुंदेलखंड में बनेगा फाइटर प्लेन, एक्सप्रेस-वे पर फर्राटा भरेगा विकास: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की पूर्ववर्ती सरकारों पर बुंदेलखंड की उपेक्षा और दोहन करने का आरोप लगाते हुए कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बनने से इस अति पिछले क्षेत्र का पूरा विकास होने के साथ-साथ औद्योगित क्रांति भी आएगी।

Monika
Published on: 9 March 2021 4:37 PM GMT
बुंदेलखंड में बनेगा फाइटर प्लेन, एक्सप्रेस-वे पर फर्राटा भरेगा विकास: सीएम योगी
X
बुंदेलखंड में बनेगा फाइटर प्लेन, एक्सप्रेस- वे पर फर्राटा भरेगा विकास: सीएम योगी

झाँसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की पूर्ववर्ती सरकारों पर बुंदेलखंड की उपेक्षा और दोहन करने का आरोप लगाते हुए कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बनने से इस अति पिछले क्षेत्र का पूरा विकास होने के साथ-साथ औद्योगित क्रांति भी आएगी। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर सवार होकर बुंदेलखंड क्षेत्र का विकास फर्राटा भरेगा। यह बात उन्होंने झाँसी के राजकीय इंटर कॉलेज मैदान में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

किसान आंदोलन के लिए विपक्ष जिम्मेदार

दो दिवसीय बुंदेलखंड के दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसान आंदोलन के लिए विपक्ष को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि ''जब भी भारत में समृद्धि और सुरक्षा की बात होती है तो कुछ लोगों, जिन्हें विकास अच्छा नहीं लगता, के पेट में दर्द होने लगता है और विकास कार्यों में रोड़ा अटकाने का काम शुरु कर देते हैं,''। उन्होंने कहा कि योगी ने तीनों कृषि कानूनों को किसानों के हित में बताया और इस दौरान उन्होंने 17 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

आजादी के बाद किसी सरकार ने विकास कार्य किया

बुंदेलखंड के विकास के लिये अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए योगी ने कहा कि यदि आजादी के बाद किसी सरकार ने विकास कार्य किया होता तो आज बुंदेलखंड धरती का स्वर्ग होता। उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्ववर्ती सरकारें विकास कार्यों के मामले में नगण्य रहीं, डिफेंस कॉरिडोर की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड के लोगों को गर्व होगा कि आने वाले समय में यहां फाइटर प्लेन तक बनेगा और कॉरिडोर से समग्र विकास होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड में पर्यटन की अपार संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने भरोसा दिया कि जालौन जिले में यमुना नदी पर बनने वाला पुल सात आठ माह के अंदर तैयार हो जाएगा।

यजल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य

योगी ने कहा कि जब क्षेत्र के लोगों रोजगार मिलेगा तो क्षेत्र में संपन्नता आएगी। संपन्न होने से नई पीढ़ी शिक्षित भी होगी। भारतीय जनता पार्टी में विकास करने की इच्छाशक्ति मजबूत है, इसलिए देश ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश में विकास की आंधी आई है, अक्सर सूखाग्रस्त रहने वाले बुंदेलखंड इलाके में पेयजल की उपलब्धता के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का हर घर को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य भी है। इसके अलावा कोरोना जैसी महामारी के दौर में भी प्रदेश सरकार ने पूरी मजबूती से काम किया।

इस अवसर पर सभापति मानवेन्द्र सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री, जल मंत्री महेन्द्र सिंह, सांसद अनुराग शर्मा, सदर विधायक रवि शर्मा, बबीना विधायक राजीव पारीछा, मऊरानीपुर विधायक बिहारीलाल आर्य, गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत, मेयर रामतीर्थ सिंघल, भाजपा जिलाध्यक्ष जमुना प्रसाद कुशवाहा, महानगर अध्यक्ष मुकेश मिश्रा आदि लोग उपस्थित रहे।

यूपी मे ट्रेड फेयरः 15 से 19 मार्च तक ग्लोबल ऑनलाइन शो, मिलेंगे ये सभी उत्पाद

पीएम मोदी ने की बुंदेलखंड की चिंता

सीएम योगी आदित्यनाथ ने शौर्य और पराक्रम की धरती को नमन करते हुए वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई को नमन किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश कोरोना से लड़ाई लड़ रहा है। यूपी ने कोरोना प्रबंधन में विश्व पटल पर बेहतरीन प्रदर्शन किया। सीएम ने कहा कि झाँसी मंडल में 1100 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और 600 करोड़ की योजनाओं का शुभारंभ हुआ है। आजादी के बाद की सरकारों ने स्वयं के परिवारों के लिए तो बहुत कुछ किया पर बुंदेलखंड के लिए कुछ नहीं किया। इसकी चिंता केवल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की।

दिव्यांग बच्चों के खिले चेहरे, कानपुर देहात में उपकरण वितरण कैम्प का आयोजन

दूसरी बार रात्रि विश्राम किया सीएम योगी ने

सीएम योगी आदित्यनाथ अपने कार्यकाल के दौरान झाँसी में दूसरी बार रात्रि विश्राम किया। सीएम बनते ही उन्होंने बुंदेलखंड, विशेषकर झाँसी के विकास के लिए अपनी दिलचस्पी दिखायी। वह सबसे पहले 20 अप्रैल, 2017 को यहां आए थे। इसके बाद वह 24 नवंबर, 2017 को यहां आए और झाँसी के विकास के लिए अधिकारियों को योजना बनाने को कहा। बाद में वह डिफेंस कॉरीडोर को लेकर तत्कालीन रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के साथ यहां 16 अप्रैल, 2018 को आए और निवेशकों के साथ बैठक की। वह पीएम नरेद्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियों को देखने के लिए 9 फरवरी, 2019 को भोजला मंडी पहुंचे थे।

बाद में उन्होंने 15 फरवरी को यहां पीएम मोदी की अगुवानी की और जनसभा को संबोधित किया था। इसके बाद वह 7 दिसंबर, 2019 को यहां आए और रात्रि विश्राम किया था। उन्होंने आठ दिसंबर को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशिऐलिटि ब्लॉक का लोकार्पण किया था। इसके बाद सीएम योगी ने 30 जून 2020 को चिरगांव स्थित बराठा में हर घर नल योजना की आधारशिला रखी थी। अब वह नौ मार्च को यहां आएंगे और रात्रि विश्राम किया।

रिपोर्ट- बी के कुश्वाहा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story