×

यूपी मे ट्रेड फेयरः 15 से 19 मार्च तक ग्लोबल ऑनलाइन शो, मिलेंगे ये सभी उत्पाद

उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम,  मंत्री  सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि  देश  के कुल निर्यात में उत्तर प्रदेश की सहभागिता 4.55 प्रतिशत है। उत्तर प्रदेश से 45 प्रतिशत हस्तशिल्प, 39 प्रतिशत कालीन तथा 26 प्रतिशत चर्म उत्पादों का निर्यात किया जाता रहा है।

Monika
Published on: 9 March 2021 3:50 PM GMT
यूपी मे ट्रेड फेयरः 15 से 19 मार्च तक ग्लोबल ऑनलाइन शो, मिलेंगे ये सभी उत्पाद
X
15 से 19 मार्च तक ग्लोबल ऑनलाइन शो में कालीन, दरी, चर्म उत्पाद

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि देश के कुल निर्यात में उत्तर प्रदेश की सहभागिता 4.55 प्रतिशत है। उत्तर प्रदेश से 45 प्रतिशत हस्तशिल्प, 39 प्रतिशत कालीन तथा 26 प्रतिशत चर्म उत्पादों का निर्यात किया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में विगत तीन वर्षों में 38 प्रतिशत वृद्धि के साथ निर्यात 84 हजार करोड़ रुपये से बढ़कर 1.20 लाख करोड़ रुपये का हुआ है।

3 लाख करोड़ के निर्यात का लक्ष्य

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि आगामी तीन वर्षों में प्रदेश से 3 लाख करोड़ के निर्यात का लक्ष्य है, जिसे प्राप्त करने के लिए कारगर नीतियों तथा संस्थागत हस्ताक्षेपों पर विशेष बल दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्टेट से होने वाले निर्यात में इंजीनियरिंग तथा खेलकूद सामग्री, रक्षा उपकरणों, कृषि प्रसंस्कृत उत्पादों के निर्यात को विशेष प्राथमिकता दी जायेगी। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा प्राथमिकता वाली 5 चैम्पियन सेवा क्षेत्रों का भी चयन किया गया है, जिनमें शिक्षा, पर्यटन, आईटी एवं आईटीज, मेडिकल वैल्यू ट्रेवेल्स तथा लाजिस्टिक शामिल हैं।

कला एवं उत्पादों को प्रदर्शित करने का अवसर

सिंह ने कहा कि वर्चुअल ट्रेड फेयर के तहत राज्य के उत्पादकों एवं निर्यातकों को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खरीददारों के समक्ष अपनी कला एवं उत्पादों को सफलतापूर्वक प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा ब्रांड यूपी को प्रोत्साहित करने के लिए निर्माताओं एवं निर्यातकों को विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

आज यहां खादी भवन में 15 दिवसीय वर्चुअल ट्रेड फेयर का उद्घाटन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में निर्यात के क्षेत्र में अग्रणी स्थान रखता है।

वित्तीय प्रोत्साहनों की व्यवस्था

सिंह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा तैयार की गई निर्यात प्रोत्साहन पालिसी 2020-25 के तहत प्रदेश से होने वाले निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कई प्रभावी संस्थागत हस्ताक्षेपों तथा वित्तीय प्रोत्साहनों की व्यवस्था की गई है। निर्यात प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया गया है। निर्यातकों के अनिवार्य प्रमाणीकरण पर किये गये व्यय का 50 प्रतिशत अधिकत्म 2 लाख रुपये प्रति इकाई प्रतिवर्ष देने का प्राविधान किया गया है। साथ ही वायुवान भाड़ा युक्तिकरण योजना में अनुमन्य आर्थिक सीमा को दो लाख रुपये से बढ़ाकर प्रतिवर्ष प्रति इकाई पांच लाख रुपये किया गया है।

ये भी देखें: उमर अब्दुल्ला: जम्मू-कश्मीर के सबसे युवा मुख्यमंत्री, राजनीति में ऐसे बने धुरंधर

तीन श्रेणियों के उत्पादों के लिए आयोजित

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डॉ नवनीत सहगल ने ट्रेड फेयर में शामिल प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह ट्रेड फेयर मुख्य रूप से तीन श्रेणियों के उत्पादों के लिए आयोजित किया जा रहा है। 8 मार्च से 12 मार्च तक आयोजित पहले ट्रेड फेयर में टेक्सटाइल तथा सिले हुई वस्त्रों, 15 मार्च से 19 मार्च तक आयोजित दूसरे ग्लोबल ऑनलाइन शो में कालीन, दरी, चर्म उत्पाद तथा जूते-चप्पल एवं 22 मार्च से 26 मार्च तक आयोजित तीसरे शो में घरेलू एवं सौन्दर्य प्रसाधन से जुड़े उत्पादों का प्रदर्शन किया जायेगा।

प्रत्येक ट्रेड फेयर में 100 से अधिक निर्यातक भाग लेंगे। साथ ही देश एवं विदेश के 300 से अधिक के्रताओं को ऑन बोर्ड किया गया है। इसके अलावा बी2बी तथा बी2सी संवाद भी होंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से उत्पादों को जहां विपणन का अच्छा अवसर मिलता है, वहीं उत्पादों का बेहतर मूल्य भी प्राप्त होता है।

ये भी पढ़ें : कभी बेचते थे फल: बन गए करोड़ों के मालिक, यहां जानें मो. इकबाल का कमाल

अनेक जनपदों से विभिन्न उत्पादों का निर्यात

डॉ सहगल ने कहा कि प्रदेश के अनेक जनपदों से विभिन्न उत्पादों का निर्यात किया जाता रहा है। इनमें मिर्जापुर की कालीन, फिरोजाबाद के शीशे के सामान, गोरखपुर के टेराकोटा के सामान, खुर्जा की पाॅटरी, आगरा और कानपुर के चर्म उत्पाद, गाजियाबाद तथा नोएडा के रेडीमेड गारमेंट्स जैसे उत्पाद शामिल हैं। उन्हांने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कुशल नेतृत्व में उद्योगों और उत्पादकों के लिए प्रदेश में बेहतर वातावरण सृजित हुआ है, जिससे प्रदेश में देश तथा विदेश से अनेक उद्योगपति निवेश में उत्साह दिखा रहे हैं।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story