×

उमर अब्दुल्ला: जम्मू-कश्मीर के सबसे युवा मुख्यमंत्री, राजनीति में ऐसे बने धुरंधर

उमर अब्दुल्ला एक राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इनके पिता फारूक अब्दुल्ला है। बताया जाता है कि उमर अब्दुल्ला ने 2009 में कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाई थी।

Shraddha Khare
Published on: 9 March 2021 2:28 PM GMT
उमर अब्दुल्ला: जम्मू-कश्मीर के सबसे युवा मुख्यमंत्री, राजनीति में ऐसे बने धुरंधर
X
उमर अब्दुल्ला: जम्मू-कश्मीर के सबसे युवा मुख्यमंत्री, राजनीति में ऐसे बने धुरंधर photos (social media)

लखनऊ : उमर अब्दुल्ला एक भारतीय कश्मीरी नेता है जो अब तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री रह चुके हैं। आपको बता दें कि उमर अब्दुल्ला जम्मू और कश्मीर राज्य के 11 वें मुख्यमंत्री के पद पर रह चुके हैं। आपको बता दें कि इनका जन्म 10 मार्च 1970 में ब्रिटेन में हुआ था। इनके जन्म दिन पर जानते हैं इनके सियासी जीवन से जुड़ी कई बातें।

सबसे युवा मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड कायम किया

उमर अब्दुल्ला एक राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इनके पिता फारूक अब्दुल्ला है। बताया जाता है कि उमर अब्दुल्ला ने 2009 में कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाई थी। इसके साथ 2014 में विधानसभा चुनावों में इनकी पार्टी की हार हो गई। आपको बता दें कि इन्हें राजनीती विरासत में मिली है। अब तक जम्मू कश्मीर के सबसे युवा मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड कायम किया है।

उमर अब्दुल्ला के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज

जम्मू कश्मीर के भारतीय नेता उमर अब्दुल्ला के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। बताया जाता है कि यह करीब तीन बार लोकसभा चुनाव जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। इसके साथ श्रीनगर के संसद के पूर्व सदस्य रह चुके हैं। आपको बता दें कि इनके ऊपर दो युवतियों के बलात्कार और हत्या को छिपाने का आरोप दर्ज है। इन आरोपों की वजह से इन्होंने अपने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

ये भी पढ़े....महाराष्ट्र में लॉकडाउन! उद्धव सरकार की अहम बैठक, हो सकता है बड़ा एलान

Omar Abdullah

2014 में दो सीटों से चुनाव लड़ा था

भारतीय राजनेता उमर अब्दुल्ला ने 2014 में दो सीटों से चुनाव लड़ा था। बताया जाता है कि इन्होंने सोनवार और बीरवाह की दो सीटों से चुनाव लड़ा था लेकिन सोनवार सीट से चुनाव हार गए थे वहीं बीरवाह सीट से चुनाव जीत गए थे। इनका राजनीती करियर काफी रोचक रहा है यह अब्दुल्ला परिवार के तीसरी पीढ़ी के सदस्य है। जो काफी चर्चा में रहते हैं।

ये भी पढ़े....केंद्रीय मंत्री की खूबसूरत बेटी: करने जा रही बॉलीवुड मे एंट्री, यहां देखें तस्वीरें

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story