×

Firozabad News: बिजली के करंट से दो किसानों की मौत, एक झुलसा, ग्रामीणों ने किया हंगामा

Firozabad News: इस घटना के बाद सूचना पर पहुंचे सीओ सिरसागंज, एसडीएम शिकोहाबाद, तहसीलदार, क्षेत्रीय विधायक, पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने ग्रामीणों को उचित मुआवजे दिलवाने का आश्वासन दिया। उसके बाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

Brajesh Rathore
Published on: 7 Jun 2023 2:31 PM GMT
Firozabad News: बिजली के करंट से दो किसानों की मौत, एक झुलसा, ग्रामीणों ने किया हंगामा
X
Firozabad News

Firozabad News: जनपद के शिकोहाबाद के थाना नसीरपुर गांव में तारबंदी में करंट आने से दो किसानों की मौत हो गई। जबकि एक किसान बिजली करंट से झुलस गया। हादसे से परिवार में कोहराम मच गया। विद्युत विभाग की लापरवाही के विरोध में ग्रामीणों ने हंगामा कर दिया। सूचना पर पहुंचे सीओ सिरसागंज, एसडीएम शिकोहाबाद, तहसीलदार, क्षेत्रीय विधायक, पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने ग्रामीणों को उचित मुआवजे दिलवाने का आश्वासन दिया। उसके बाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। परिजनों ने थाने में बिजली विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ तहरीर दी है।

बिजली के पोल से खेत की तारबंदी में उतरा करंट

बुधवार की सुबह गांव नसीरपुर निवासी राजबहादुर (62) पुत्र तेजपाल, राजकिशोर (38) पुत्र अजब सिंह, जगदीश पुत्र रामसनेही अपनी खेत पर गए थे। सभी किसानों ने आवारा जानवरों से फसलें बचाने के लिए खेत के चारों ओर तार बंदी की हुई है। मंगलवार को आंधी से तार टूट गए थे। कर्मचारी उस लाइन को जोड़ गए लेकिन लाइन का तार लोहे के पोल से टच हो गया। जब बिजली आई तो करंट पोल से होता हुआ तारबंदी में फैल गया। जैसे ही किसानों ने खेत में घुसने के लिए तार पकड़े वैसे ही उन्हें जोरदार बिजली का करंट लगा। किसान राजबहादुर, राजकिशोर को करंट लगा गया, जिससे दोनों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि जगदीश गंभीर रूप से झुलस गया। घटना की जानकारी होते ही मृतकों के परिवार में कोहराम मच गया। परिजन रोते बिलखते हुए मौके पर पहुंच गए।

हंगामे के बाद प्रशासनिक अमला पहुंचा मौके पर

घटना से ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया। ग्रामीणों ने रोड पर हंगामा कर दिया। बिजली विभाग के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। घटना की सूचना मिलते ही प्रभारी निरीक्षक संजुल पांडेय मय फोर्स के मौके पर पहुंच गए। उन्होंने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। उसके बाद सीओ सिरसागंज, एसडीएम विवेक मिश्रा, तहसीलदार हर्ष वर्धन, सिरसागंज विधायक सर्वेश यादव, पूर्व जिला पंचायत सदस्य विजय प्रताप मौके पर आए। अधिकारियों ने मृतक किसानों के परिजनों को उचित मुआवजे का वायदा किया। उसके बाद ग्रामीण शांत हुए। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल कॉलेज भेज दिया। जबकि घायल को इलाज के लिए शिकोहाबाद के अस्पताल में भर्ती कराया। मृतक किसान के परिजनों ने थाने में तहरीर दी है।

लापरवाही बनी हादसे का सबब

किसानों ने आवारा पशुओं से फसलों को बचाने के लिए चारों ओर से कटीले तारों से घेराबंदी की हुई है। लेकिन किसानों ने यह भूल कर दी कि बिजली के लोहे के पोल में कटीले तारों को अटका दिया। अगर लोहे के पोल से तार दूर होते तो हादसा नहीं होता। जबकि बिजली विभाग लोहे के पोल से दूर रहने की चेतावनी देता रहता है। जबकि कुछ ऐसे भी किसान देखे गए हैं कि रात के समय तारों में करंट प्रवाह कर देते हैं जो हादसे का सबब बन जाते हैं।

घटना के बाद परिवार में मचा कोहराम

मृतक किसान राजकिशोर अपने पीछे चार बच्चे मंजेश, ऋषि, शिवानी, प्रिया जबकि राजबहादुर के एक बेटा आशाराम है। राजबहादुर की पत्नी शिवधारा व राजकिशोर की पत्नी ममता का घटना के बाद रो-रोकर बुरा हाल हो रहा था। ग्रामीण उन्हें ढ़ाढस बंधा रहे थे। मृतक किसानों पर जमीन भी कम है। ऐसे में किसान की मौत के बाद परिवार के पालन की जिम्मेदारी उनकी पत्नियों के सिर आ गई है। इस बारे में एसडीएम विवेक मिश्रा ने बताया कि शासन से बातचीत कर मृतक किसानों को जो भी अधिक से अधिक आर्थिक सहायता हो सकती है, उसे दिलवाने का प्रयास किया जाएगा।

Brajesh Rathore

Brajesh Rathore

Next Story